×

पहाड़ और समंदर को छोड़कर यह पॉइंट बना भारतीयों का सबसे फेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन,आप भी कर सकते हैं एक्स्प्लोर 

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,,हर किसी को यात्रा करने का मन करता है। हर कोई सोचता है कि हमें अपने रोजमर्रा के काम से थोड़ा समय निकालकर घूमने जाना चाहिए। गर्मियों में लोग ठंडी जगहों पर जाने का मन बनाते हैं। ठंडी जगह का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में कश्मीर और हिमाचल का नाम आता है, लेकिन इस बार हालात अलग हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्रैवल एजेंटों का कहना है कि इस बार देश में गर्मी की छुट्टियों का सबसे ज्यादा उत्साह अयोध्या को लेकर है.

अयोध्या के नाम पर लक्षद्वीप का नाम
एयरलाइंस बुकिंग से जुड़े एक ट्रैवल एजेंट का कहना है कि हर दूसरे पर्यटक को अयोध्या के बारे में जानकारी मिल रही है। श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए अयोध्या एयरपोर्ट पर लैंडिंग और टेकऑफ का समय दो घंटे बढ़ा दिया गया है. एयरपोर्ट पर दिन में फ्लाइट ऑपरेशन होते हैं, लेकिन बढ़ते ट्रैफिक को देखते हुए इसे शाम 5 बजे से बढ़ाकर 7 बजे तक कर दिया गया है. दूसरे स्थान पर लक्षद्वीप को लेकर उत्साह देखा जा रहा है. हाल ही में नई एयरलाइन फ्लाई91 ने गोवा से लक्षद्वीप हवाई अड्डे के लिए सेवाएं शुरू की हैं जो रोजाना फुल हो रही हैं।

जन्मदिन का जश्न होगा खास
इस बार अधिक श्रद्धालुओं के अयोध्या आने की उम्मीद है. आपको बता दें कि मंदिर निर्माण के बाद यह पहली रामनवमी है. इसलिए ये रामनवमी खास है. पहली बार भव्य मंदिर में राम जन्मोत्सव की विशेष तैयारी की जा रही है. रामनवमी पर रामलला को नए वस्त्र पहनाए जाएंगे. बेहद खास श्रृंगार किया जाएगा. विशेष फल और सूखे मेवे चढ़ाए जाएंगे। जन्म के समय सूर्य की किरणों से सूर्य अभिषेक भी होगा, जो सबसे खास बात है, जिसकी तैयारी में सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट, रूड़की के वैज्ञानिक काफी समय से जुटे हुए हैं. जन्मोत्सव में करीब 40 लाख श्रद्धालु पहुंच सकते हैं। इस दिन 20 घंटे तक दर्शन उपलब्ध रहेंगे.