×

गर्मी में इन जगहों पर घूमने का भूलकर भी न बनाएं प्लान, पसीने में बह जाएगा ट्रिप का सारा मजा

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, गर्मियां आते ही लोगों को गर्मी की छुट्टियों का इंतजार होने लगता है। गर्मी की छुट्टियों का लुत्फ उठाने के लिए लोग अलग-अलग जगहों का चुनाव करते हैं। कई बार वे ऐसी जगह जाने का फैसला करते हैं, जहां भीषण गर्मी के कारण ट्रिप का मजा पसीने में डूब जाता है। गर्मी के मौसम में तेज धूप, उमस और ठंडी हवा के अभाव में स्थिति जस की तस बनी रहती है। ऐसे में अगर आप यात्रा के लिए गर्म और चिलचिलाती धूप वाली जगह का चुनाव करते हैं तो इसमें कोई शक नहीं कि यह यात्रा आपके लिए मुसीबत बन जाएगी।यहां हम आपको कुछ ऐसे ट्रिप डेस्टिनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको गर्मी की छुट्टियों में जाने से बचना चाहिए। क्योंकि यहां गर्मी के मौसम में इतनी गर्मी पड़ती है कि अच्छे-अच्छों का तेल निकल जाता है।

आगरा
आगरा में ताजमहल और किले को देखने के लिए लोग अक्सर बेताब रहते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि यह जगह एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है। हालांकि गर्मी के मौसम में घूमने के लिए इस जगह को चुनना अच्छा विकल्प साबित नहीं होगा। क्‍योंकि इस मौसम में तेज धूप से चिलचिलाती धूप पड़ती है, जिससे हालत और भी खराब हो सकती है। सर्दियों के मौसम में आप यहां घूमने का प्लान बना सकते हैं।

मथुरा और वृंदावन
मथुरा और वृंदावन भी लोगों के फेवरेट ट्रैवल डेस्टिनेशन की लिस्ट में शामिल हैं। दोनों ही धार्मिक स्थल हैं और राधा-कृष्ण की नगरियां हैं। गर्मी के मौसम में इन जगहों की यात्रा करना किसी मुश्किल काम से कम नहीं है। यहां लोगों की काफी भीड़ रहती है और गर्मियों में इस भीड़ में रहने से आपकी हालत और खराब हो सकती है।

जैसलमेर
गर्मी की छुट्टियों में राजस्थान घूमने की योजना बनाने वाले ज्यादातर लोग जैसलमेर जाना पसंद करते हैं। जैसलमेर की खूबसूरती से हर कोई वाकिफ है। हालांकि, गर्मियों में जैसलमेर की यात्रा की योजना बनाना बोझिल हो सकता है। क्योंकि इस मौसम में यहां बहुत गर्मी पड़ती है। भीषण गर्मी में जैसलमेर ट्रिप का लुत्फ उठाना मुश्किल है। किलों से लेकर रेगिस्तानों तक आप जहां भी जाएंगे, आपको भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

गोवा
गोवा एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है। अधिकांश समुद्र तट प्रेमी गोवा की यात्रा की योजना बनाते हैं। सर्दियों के मौसम में गोवा की यात्रा करना एक अच्छा विकल्प है। लेकिन अगर आप गर्मियों में यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां रुकें। क्‍योंकि गर्मियों में गोवा के समुद्र तटों पर उमस भरी गर्मी होती है, जिससे यात्रा का पूरा मज़ा आपके पसीने छुड़ा सकता है।