×

भारत में इन जगहों पर आप उठा सकते है ट्रेकिंग का लुफ्त 

 

ट्रेकिंग के बारे में क्या प्यार नहीं है? यह साहसिक गतिविधि आपको शारीरिक और मानसिक रूप से चुनौती देती है। यह आपको ऊपर से प्रकृति की सुंदरता को देखने का मौका देता है। हालाँकि यह शुरुआत में मुश्किल लग सकता है, और आप बीच में हार मान सकते हैं, लेकिन जब आप अंत तक पहुँचते हैं, तो मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य आपकी सारी थकान को दूर कर देता है। यदि आप शुरुआती हैं और ट्रेकिंग की ओर पहला कदम उठाने के बारे में भ्रमित हैं, तो हमने आसान ट्रेक की एक सूची तैयार की है जो 12 किमी से कम हैं।

चाटकपुर टाइगर हिल ट्रेक, दार्जिलिंग

चटकपुर टाइगर हिल ट्रेक दार्जिलिंग में सबसे आसान ट्रेक में से एक माना जाता है। 7 किमी का ट्रेक आपको सेंचल वन्यजीव अभयारण्य के घने जंगल में ले जाता है। ऊपर से आप माउंट एवरेस्ट और कंचनजंगा जैसी सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखलाएं देख सकते हैं। ट्रेक का मार्ग आसान से मध्यम है और इसे 5 घंटे से भी कम समय में कवर किया जा सकता है। कोई भी शीर्ष पर रात भर कैंपिंग कर सकता है या कुछ घंटे बिताने के बाद वापस आ सकता है।

त्रिउंड ट्रेक, मैक्लोडगंज

मैक्लोडगंज और धरमकोट से शुरू होने वाला ट्रेक आपको कुछ कठिन रास्तों के साथ एक अद्भुत मार्ग प्रदान करता है। ट्रेक लगभग 11 किमी का है जिसे आपकी गति के आधार पर 4-5 घंटे में कवर किया जा सकता है। रास्ते में आपको आराम करने और नाश्ता करने का मौका देने के लिए मार्ग में कई टक दुकानें हैं। जब आप शीर्ष पर होते हैं, तो आप या तो सूर्यास्त से पहले लौटने का विकल्प चुन सकते हैं या एक शिविर में या वन विभाग के गेस्ट हाउस में रात भर रुक सकते हैं।

चेम्ब्रा पीक, केरल

चेम्ब्रा चोटी केरल का सबसे ऊंचा शिखर है, जिसमें वास्तव में आसान 7 किमी राउंड ट्रिप हाइक रूट है। शीर्ष के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य का आनंद लेते हुए एक दिन में वापसी की यात्रा पूरी की जा सकती है। गंतव्य की तरह, मार्ग भी चाय के बागानों, और सुगंधित कॉफी और मसाले के बागानों के साथ हाइकर के लिए एक शानदार दृश्य और अनुभव प्रदान करता है। जब आप आधे रास्ते पर पहुँचते हैं, तो आपको एक दिल के आकार की झील दिखाई देगी जो अंत की तरह लग सकती है, लेकिन ऐसा नहीं है। हालाँकि, इसे रात भर रुकने की अनुमति नहीं है इसलिए आपको उसी दिन वापस आना होगा।

नोंग्रियट ट्रेक, मेघालय

7 किमी नोंगरीट ट्रेक चेरापूंजी के पास स्थित तिरना गांव से शुरू होता है और आपको इंद्रधनुष जलप्रपात तक ले जाता है। पगडंडी सरल है लेकिन हमेशा एक गाइड को साथ ले जाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह जगह कभी भी बारिश देखने के लिए जानी जाती है।

तडियांदमोल ट्रेक, कर्नाटक

यह ट्रेक आपको कोडागु क्षेत्र की रोलिंग पहाड़ियों के माध्यम से ले जाता है, जिसे भारत की सबसे अच्छी कॉफी ताडियांदमोल का उत्पादन करने के लिए जाना जाता है। यह 12 किमी लंबी पैदल यात्रा नालकनाद पैलेस में कॉफी की गंध, अद्भुत घास के मैदान और घने जंगल के साथ एक खूबसूरत पगडंडी से शुरू होती है। यह ट्रेक बिना किसी गाइड के आसानी से पूरा किया जा सकता है और पहाड़ों की चोटी को छूते हुए घूमते बादलों के साथ आपको रोमांचित कर देगा।