×

वियतनाम ने न्हा ट्रांग खाड़ी क्षेत्र में तैराकी और स्कूबा डाइविंग लगया गया बन 

 

हाल ही में एक यात्रा अद्यतन में, वियतनाम ने न्हा ट्रांग खाड़ी क्षेत्र में क्षतिग्रस्त प्रवाल भित्तियों को बचाने के लिए स्कूबा डाइविंग और तैराकी पर प्रतिबंध लगा दिया है। वियतनाम एक आश्चर्यजनक देश है, जिसमें कई दिलचस्प पर्यटक आकर्षण हैं। यह गंतव्य अपने प्राचीन मंदिरों और प्राचीन द्वीपों के लिए बिल्कुल लोकप्रिय है।

एशियाई राष्ट्र में लगभग 3200 किमी समुद्र तट है जो क्रिस्टल स्पष्ट समुद्र के पानी से चमकता है। यहां का समुद्री जीवन बिल्कुल अविश्वसनीय है, जो एक बहुत बड़ा पर्यटन आकर्षण भी है। समुद्र तटों पर तैराकी, स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग का आनंद लेने के लिए अंतर्राष्ट्रीय यात्री अक्सर वियतनाम जाते हैं।
जाहिर है, ग्लोबल वार्मिंग ने दक्षिण पूर्व एशिया में प्रवाल भित्तियों को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया है। वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि इससे कुछ गंभीर पर्यावरणीय प्रभाव हो सकते हैं। मान मुन द्वीप की कुछ हालिया तस्वीरों में भी मूंगों का असली चेहरा दिखाया गया था, क्योंकि चट्टान प्रक्षालित थी और बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई थी।

अधिकारियों ने बताया कि न्हा ट्रांग बे प्रबंधन प्राधिकरण ने माननीय मुन द्वीप के आसपास के क्षेत्रों में तैराकी और स्कूबा डाइविंग गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है।

अधिकारियों द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि प्रतिबंध "संवेदनशील क्षेत्र की स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए था ताकि समुद्र संरक्षण क्षेत्र को अधिनियमित करने के लिए एक उपयुक्त योजना बनाई जा सके"। नया नियम "अगली सूचना तक" चलेगा।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, 2020 में लगभग 60% क्षेत्र जीवित प्रवाल से आच्छादित था जो अब 50% से कम हो गया है। अधिकारी वर्तमान स्थिति के लिए जलवायु परिवर्तन, अवैध मछली पकड़ने, औद्योगिक पार्कों के निर्माण और अपशिष्ट निपटान को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।