×

Varanasi Airport: ये है देश का पहला एयरपोर्ट, जहां संस्कृत भाषा में शुरू हुई कोरोना की घोषणाएं

 

वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने पहली बार संस्कृत में घोषणाएं की हैं। जाहिर है, संस्कृत भारत की प्राचीन भाषाओं में से एक है और एक प्रमुख भी है। यह भारत की समृद्ध संस्कृति को अपनाने के करीब एक कदम आगे बढ़ने जैसा है।
एयरपोर्ट अब से संस्कृत, हिंदी और अंग्रेजी में घोषणाएं करेगा। हवाई अड्डे ने अन्य भाषाओं के साथ-साथ संस्कृत में सभी COVID-19 संबंधित प्रोटोकॉल भी बनाए। इस खबर को वाराणसी एयरपोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट ने ट्विटर पर साझा किया।

यह पहल भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के सहयोग से शुरू की है। वाराणसी हवाई अड्डे के निदेशक आर्यमा सान्याल ने कहा कि वाराणसी प्राचीन काल से संस्कृत भाषा का केंद्र हुआ करता था और यह भाषा को सम्मान देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक अधिकारी ने कहा, 'इस तरह का कदम प्राचीन भाषा में लोगों की रुचि को पुनर्जीवित करने में काफी मददगार साबित होगा।
वाराणसी भी इतिहास की कहानियों से भरे प्राचीन भारतीय शहरों में से एक है। प्राचीन काल में संस्कृत और तमिल का प्रयोग सामान्य भाषा के रूप में किया जाता था। और इन दोनों भाषाओं में कई पांडुलिपियां लिखी गईं।

वाराणसी एक प्रसिद्ध संस्कृत विश्वविद्यालय का भी घर है जिसे संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय कहा जाता है। दुनिया भर से लोग यहां भाषा सीखने और इसके महत्व को समझने आते हैं।