×

राजस्थान का एक ऐसा पर्यटन स्थल जो अपनी सुंदरता के मामलें में विदेशों को भी करता हैं मात, तो आप भी जरूर जाएं यहां पर !

 

राजस्थान में ऐतिहासिक इमारतों और अनूठी संस्कृतियों के साथ कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं, जिनकी प्राकृतिक सुंदरता विदेशी जगहों को भी मात देती है। हम आपको राजस्थान के एक ऐसे ही पर्यटन स्थल के बारे में बताने जा रहे हैं। एक नजर इसकी खूबसूरती पर

यहां हम बात कर रहे हैं राजस्थान के एजुकेशन हब कोटा शहर की। यह शहर भले ही न सिर्फ पढ़ाई के लिए मशहूर हो, बल्कि घूमने के लिहाज से भी यह एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है। यहां आप ऐतिहासिक इमारतों के अलावा हरियाली से भरी पहाड़ियां भी देख सकते हैं।कोटा शहर इतना आकर्षक है कि यहां कई फिल्मों या वेब सीरीज की शूटिंग हो चुकी है। लोकप्रिय वेब सीरीज कोटा फैक्ट्री और क्रैश कोर्स की शूटिंग यहां की गई है। सीरीज के सीन कोटा के कई टूरिस्ट स्पॉट पर शूट किए गए हैं।

कोटा बैराज चंबल घाटी परियोजना के तहत बना चौथा बांध था, जो आज भी दूर से बेहद खूबसूरत दिखता है। चंबल नदी के लिए बने बांध के पास एक चंबल गार्डन भी है, जहां बड़ी संख्या में तीर्थयात्री आते हैं। कोटा में एक ऐसा पार्क है, जहां दुनिया के सात अजूबों की लघु पेंटिंग बनाई गई हैं। यहां आप ताजमहल से लेकर एफिल टावर तक देख सकते हैं। इसके अलावा आप दोस्तों के साथ कोटा में चंबल नदी के पास की पहाड़ियों पर कैंपिंग करने जा सकते हैं। आप कोटा में किशोर झील भी जा सकते हैं।