×

केरल का मुन्नार है हनीमून के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन, जानें यहां जाने का बेस्ट टाइम

 

मुन्नार को दक्षिण भारत का कश्मीर कहा जाता है। आकर्षक भूभाग की गोद में बसा मुन्नार भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग। हनीमून कपल्स के लिए भी यह जगह काफी अच्छी है। अगर आप केरल घूमने जा रहे हैं तो मुन्नार गए बिना आपकी यात्रा अधूरी है। हालाँकि, आपको यह भी विचार करना होगा कि क्या आप हर समय मुन्नार जाना पसंद कर रहे हैं या नहीं।

मुन्नार जाने का सही समय

- मुन्नार घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से नवंबर और जनवरी से मई है जब यह आराम से ठंडा होता है। मुन्नार की यात्रा के लिए सितंबर से मार्च का महीना सबसे अच्छा मौसम है, जिसमें मुन्नार के सभी पर्यटक आकर्षण भरे हुए हैं। इस समय मुन्नार में ठंड है, लेकिन यह सबसे अच्छा मौसम है। इस मौसम में कभी-कभी बारिश हो सकती है जो मुन्नार को कोहरे का एहसास कराएगी।

- अप्रैल से मई के महीनों में जब अन्य सभी पर्यटन स्थल गर्म होते हैं तो मुन्नार ठंडा होता है। यही कारण है कि मुन्नार भारत की आजादी से पहले अंग्रेजों की ग्रीष्मकालीन राजधानी थी। मुन्नार गर्मियों के महीनों में भी घूमने के लिए एक अच्छी जगह है, जब आप गर्मियों के महीनों में मुन्नार जाते हैं तो ठंड के मौसम से बचने के लिए आपको हल्के ऊनी कपड़े ले जाने होंगे।

- अगर आपको पहाड़ियों में बारिश पसंद है तो मुन्नार घूमने के लिए सर्दियां भी सबसे अच्छा समय है। हालांकि बारिश और कोहरे में यात्रा करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन बारिश की छुट्टी आपके उत्साह को बढ़ा देगी। जून से अगस्त मानसून का महीना होता है। इस मौसम में चाय के बागान और भी खूबसूरत हो जाते हैं।