×

जानिए, खजुराहो मंदिरों के बारे में रोचक तथ्य !

 

ट्रेवल न्यूज डेस्क !!! भारत कई विरासत स्थलों का घर है, आगरा में ताजमहल से लेकर दिल्ली में कुतुब मीनार तक। ये स्मारक भारत की समृद्ध संस्कृति और विरासत का एक वसीयतनामा हैं। एक और ऐसा स्मारक, जो भारत के मध्य में स्थित है, खजुराहो मंदिर है। यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, खजुराहो मंदिर मुख्य रूप से अपनी कामुक मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध हैं और इन्हें काम सूत्र मंदिर कहा जाता है। हालांकि, मंदिर इससे कहीं अधिक हैं। तो आइए एक नजर डालते हैं इस विरासत स्मारक के कुछ आकर्षक तथ्यों पर:
खजुराहो मंदिरों के बारे में रोचक तथ्य

मध्य प्रदेश में, झांसी से लगभग 175 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में स्थित, मंदिर आज अपेक्षाकृत अलग-थलग हैं और उनकी राजधानी महोबा से 56 किलोमीटर की दूरी पर भी स्थित थे। हालाँकि, यह इस तथ्य के कारण था कि निस्संदेह उनके भूले हुए युग में योगदान दिया जब 13 वीं शताब्दी में तुर्क आक्रमणकारियों ने राज्य पर कब्जा कर लिया। इसे 1830 के दशक में एक ब्रिटिश सेना के कप्तान टीएस बर्ट द्वारा फिर से खोजा गया था।


मंदिर की संरचनाओं को एक बलुआ पत्थर से उकेरा गया है जो केन नदी के तट पर दफन है, और इसे स्थानांतरित करने के लिए पूंजी और श्रम के विशाल स्तर की आवश्यकता होगी।

दो धर्मों, हिंदू धर्म और जैन धर्म को समर्पित, खजुराहो मंदिरों में केवल 10 प्रतिशत नक्काशी है जो कामुक रचनात्मक अभिव्यक्तियों को समर्पित है। बाकी 90 प्रतिशत, जिससे अधिकांश लोग अनजान हैं, 10वीं और 11वीं शताब्दी के बीच चंदेल राजवंश के स्वर्ण युग के दौरान रहने वाले आम लोगों के जीवन को प्रदर्शित करते हैं। कुम्हारों, संगीतकारों, किसानों और महिलाओं की मूर्तियां हैं, लेकिन उन नक्काशियों की बात कोई नहीं करता।

खजुराहो मूल रूप से लगभग 85 इमारतों के एक बड़े परिसर का हिस्सा था, जिसमें से लगभग 20 संरचनाओं का एक समूह ही रहता है। ये संरचनाएं 23 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैली हुई हैं, ये आश्चर्यजनक स्मारक आज के भारत के एक दूरस्थ क्षेत्र में इतिहास, पुरातनता, रहस्य और अलगाव में एक झलक पेश करते हैं।

मंदिरों का नाम 'खजूर धारण करने वाले' के नाम पर रखा गया है। खजूर खजूर के लिए हिंदी है और कहा जाता है कि एक बार शहर खजूर के पेड़ों से घिरा हुआ था और इसी तरह इसका नाम पड़ा।