×

भारत का पहला डार्क स्काई रिजर्व जल्द ही लद्दाख में बनेगा

 

हम सभी ने शायद बिग डिपर, ओरियन, उर्स मेजर जैसे नक्षत्रों के बारे में सुना है जिन्हें सप्तऋषि और अन्य के नाम से जाना जाता है। अगर आप एस्ट्रो लवर, स्काईवॉचर या स्टारगेज़र हैं, तो यह खबर आपके लिए खुशी ला सकती है। भारत के पास अब लद्दाख में अपना पहला डार्क स्काई रिजर्व होगा।

खगोल पर्यटन को बढ़ावा देने और बढ़ावा देने के लिए, भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (IIA) बेंगलुरु और लद्दाख प्रशासन और लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद (LAHDC), लेह के बीच एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए। हनले डार्क स्काई रिजर्व चैंथंग वन्यजीव अभयारण्य का हिस्सा होगा।

एलएएचडीसी ने शुक्रवार, 17 जून को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस खबर को साझा किया। “मुख्य कार्यकारी पार्षद ताशी ग्यालसन भी हेनले में देश के पहले डार्क स्काई रिजर्व की स्थापना के लिए त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के कार्यक्रम में शामिल हुए। . इस पर यूटी प्रशासन, एलएएचडीसी लेह और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स (आईआईए) के बीच हस्ताक्षर किए गए थे।

सवाल उठता है कि जब हम पहाड़ों पर जा सकते हैं और सितारों के साथ आकाश का आनंद ले सकते हैं, तो हमें एक अंधेरे आकाश की आवश्यकता क्यों है? तो, डार्क स्काई रिजर्व विशेष क्षेत्र हैं जिन्हें उनके खगोलीय मूल्य के लिए संरक्षित और बनाए रखा जाता है। ये स्थान प्रकाश प्रदूषण से सुरक्षित हैं और सर्वश्रेष्ठ एस्ट्रो अनुभव प्रदान करते हैं।

हम जानते हैं कि लद्दाख जम्मू में एक मनमोहक प्राकृतिक दृश्य और एक साफ आकाश भी है। लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर ने भी पहल की सराहना की और आईआईए के प्रोफेसरों के प्रयासों के लिए आभार व्यक्त किया और यह भी उल्लेख किया कि यह न केवल वैज्ञानिक समुदाय की जरूरतों को पूरा करेगा बल्कि पर्यटन के माध्यम से क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देगा।