×

अगर आप भी रखते हैं इतिहास में दिलचस्पी तो, आपको भी जरूर जाना चाहिए इस म्यूजियम में, सदियों पुराना कलेक्शन देखने के हो जाएंगे आप दीवाने

 

देश की राजधानी दिल्ली में घूमने के लिए कई जगह हैं जहां लोग घूमने जाते हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक खास जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। हालांकि दिल्ली विभिन्न संग्रहालयों और दीर्घाओं के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन कला प्रेमियों के लिए दिल्ली का शिल्प संग्रहालय सबसे अच्छा गंतव्य हो सकता है। दिल्ली में ऐसे कई संग्रहालय हैं, जिन्हें देखने रोजाना हजारों लोग आते हैं। लेकिन क्राफ्ट म्यूजियम कई मायनों में खास है। यहां आपको उनके माध्यम से सदियों पुराने शिल्प और दुनिया के सांस्कृतिक इतिहास के बारे में जानने का मौका मिलेगा। आज हम आपको दिल्ली के शिल्प संग्रहालय के बारे में बता रहे हैं, जो दिल्ली का एक प्रसिद्ध और पर्यटक आकर्षण बन गया है।

दिल्ली क्राफ्ट संग्रहालय
शिल्प संग्रहालय में प्रतिदिन हजारों लोग और कला प्रेमी आते हैं। वीकेंड पर यहां की भीड़ देखने लायक होती है और यह दिल्ली के सबसे व्यस्त प्रगति मैदान के आसपास है। इससे पर्यटकों और कला प्रेमियों को इसे खोजने में कोई परेशानी नहीं होती है और आसानी से पहुंचा जा सकता है। संग्रहालय का इंटीरियर प्रसिद्ध चार्ल्स कोरिया द्वारा डिजाइन किया गया था और इसका उद्घाटन तत्कालीन राष्ट्रपति रामास्वामी वेंकटरमन ने किया था।

शिल्प संग्रहालय की एक विशेषता
इस संग्रहालय में जिस तरह के हस्तशिल्प मिलते हैं, वह दुनिया के गिने-चुने संग्रहालयों में ही देखने को मिलते हैं। आपको बता दें कि इस संग्रहालय ने भारत के विभिन्न राज्यों से 33 हजार से अधिक विभिन्न संग्रह एकत्र किए हैं और उन्हें एकत्र करने में लगभग 60 वर्ष लगे। कुछ खास बातों की बात करें तो यहां आपको धातु के दीये, कांसे, बांस के शिल्प, कपड़े, मूर्तियां, लकड़ी की नक्काशी, टेराकोटा की मूर्तियां, आदिवासी पेंटिंग आदि देखने को मिलेंगी। यहां एक प्रयोगशाला भी है जहां इसके रखरखाव के लिए प्रयोग और अन्य शोध चल रहे हैं। इसके समृद्ध संग्रहालय में आपको शिल्प कला के इतिहास और महत्व की व्याख्या करने वाली पुस्तकें मिलेंगी।