×

अगर आप भी जा रहे हैं बाली तो, इन पर्यटक आकर्षण को अवश्य देखें !

 

ट्रेवल न्यूज डेस्क !!! बाली भारतीय पर्यटकों के लिए सबसे अधिक बजट के अनुकूल स्थलों में से एक है। यह भारतीयों के पसंदीदा अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थलों में से एक है। इंडोनेशियाई द्वीप अपने लुभावने पहाड़ी इलाकों के लिए जाना जाता है जिसमें हरी-भरी वनस्पतियां, सुरम्य झीलें, खूबसूरत झरने, चावल के खेत, फूलों के बगीचे, नदियां और प्राचीन मंदिर हैं। बाली भी लोकप्रिय है क्योंकि यह भारतीय पर्यटकों के लिए काफी बजट अनुकूल है। आप यात्रा और होटल बुकिंग लागत सहित प्रति व्यक्ति 50,000 रुपये से कम के साथ भी बाली की यात्रा की योजना बना सकते हैं।

यदि आप कभी बाली जाने की योजना बनाते हैं, तो आपको द्वीप की सुंदरता की खोज के लिए कम से कम एक सप्ताह वहाँ बिताना चाहिए। यहाँ बाली में पाँच अवश्य देखने योग्य आकर्षण हैं जिन्हें आपको अपनी यात्रा के दौरान देखना चाहिए।

तनाह लोट: तनाह लोट, तबानन (बाली में एक केंद्रीय शहर) में स्थित है और बाली की राजधानी देनपसार से केवल 20 किलोमीटर दूर है। तनाह लोट मंदिर का इतिहास सोलहवीं शताब्दी का है और इसे बाली के सबसे प्राचीन हिंदू तीर्थ मंदिरों में से एक माना जाता है। ओडलन का त्योहार, जो हर 210 दिनों में मनाया जाता है, मंदिर जाने का आदर्श समय है।

माउंट बटूर: बाली की यात्रा करने वाले सभी लोगों के लिए, माउंट बटूर की लंबी पैदल यात्रा और सूर्योदय देखना जीवन भर का अनुभव है। माउंट बटूर को देखने के लिए अप्रैल से सितंबर के महीने आदर्श समय हैं। माउंट बटूर की यात्रा के दौरान स्थानीय गाइड के साथ यात्रा करने की सलाह दी जाती है। लंबी पैदल यात्रा के अलावा, माउंट बटूर पर करने के लिए कई अन्य चीजें हैं जैसे प्राकृतिक गर्म झरनों में आराम करना, बटूर झील में नौका विहार और झील के किनारे साइकिल चलाना।

उबुद बंदर वन: पदंगटेगल उबुद में स्थित, यह 700 से अधिक ग्रे लंबी पूंछ वाले मैकाक का घर है। यह अपने अनुसंधान केंद्रों के लिए प्रसिद्ध है जो बंदरों के स्वास्थ्य, आहार और प्रजनन की आदतों पर नियमित रूप से किए गए अध्ययन के लिए स्थापित किए जाते हैं। प्राकृतिक अभयारण्य में हरे भरे जंगल के माध्यम से एक पक्का रास्ता है जहाँ कई प्राचीन मंदिर पाए जा सकते हैं। जो लोग उबड मंकी फ़ॉरेस्ट की यात्रा करते हैं, वे पर्यटन के लिए स्थानीय गाइड किराए पर ले सकते हैं। इसके अलावा, उबुद बंदर वन के मुख्य स्थान के उत्तर-पश्चिम में एक ऐतिहासिक स्नान मंदिर पाया जा सकता है।

सेमिन्याक खरीदारी: डिजाइनर बुटीक, अंतरराष्ट्रीय सर्फ की दुकानों और लाइफस्टाइल ब्रांड आउटलेट के खजाने के साथ, सेमिन्याक बाली के बेहतरीन शॉपिंग जिलों में से एक है। सेमिन्याक में, आपको निश्चित रूप से कुछ भी मिल सकता है, जिसमें बिकनी और बैग से लेकर घर के सामान और कला के मूल कार्य शामिल हैं। सेमिन्याक में सबसे लोकप्रिय बाजारों में से एक सेमिन्याक स्क्वायर है जो सेमिन्याक गांव से 25 मीटर दूर है।

नुसा दुआ: यह देनपसार से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। नुसा दुआ नाम का अर्थ है "दो द्वीप", जो दो छोटे बढ़ते द्वीपों का वर्णन करता है जो प्रायद्वीप के तट से तुरंत पाए जा सकते हैं। यह स्थान अपने शानदार होटलों, स्पा और गोल्फ कोर्स के लिए प्रसिद्ध है। इन सबके अलावा, कोई भी कर सकता है नुसा दुआ में ऊंट सफारी का अनुभव करें।