×

क्या आप जानते हैं  हरियाणा की अरावली में बनने वाला है दुनिया का सबसे बड़ा जंगल सफारी, दिल्लीवासी आए दिन देख सकेंगे शेर के नजारे

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क- हरियाणा सरकार अरावली रेंज में दुनिया का सबसे बड़ा जंगल सफारी पार्क बनाने जा रही है, जिसके लिए उन्होंने पूरी तैयारी कर ली है। अधिकारियों के अनुसार, 10,000 एकड़ में फैले इस सफारी पार्क का विस्तार हरियाणा के गुरुग्राम और नूंह जिलों तक किया जाएगा। सरकार का कहना है कि अरावली पार्क पांच गुना बढ़ जाएगा और इसमें एक बड़ा हर्पेटेरियम, एवियरी / बर्ड पार्क और बड़ी बिल्लियों के लिए चार क्षेत्र शामिल होंगे। शाकाहारी जीवों का एक बड़ा क्षेत्र, विदेशी जानवरों और पक्षियों के लिए एक क्षेत्र, हरे भरे रास्ते, वनस्पति उद्यान, बायोम, रेगिस्तान जैसी चीजें यहां बनाई जाएंगी। आइए हम आपको इसके बारे में और जानकारी देते हैं।

हाल ही में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रसिद्ध शारजाह सफारी का दौरा किया। वापस आने के बाद उन्होंने हरियाणा के एनसीआर क्षेत्र में किया लेकिन जहां यहां भी जंगल सफारी करने की संभावनाएं ज्यादा हैं। यह क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी प्रदान करेगा। इस योजना के तहत केंद्र सरकार परियोजना के लिए हरियाणा को धन भी मुहैया कराएगी।हरियाणा में घूमने के लिए कई जगहें हैं, जहां आप चंडीगढ़, गुड़गांव, कुरुक्षेत्र, पानीपत, अंबाला, हिसार, फरीदाबाद, करनाल, पिंजौर, पंचकुला, मोरनी हिल्स, सोनीपत, मानेसर, कालेसर नेशनल पार्क जैसे अपने एक या दो दिन के ट्रिप की योजना बना सकते हैं। .मार्च से अक्टूबर तक हरियाणा में गर्मियां बहुत गर्म होती हैं और तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है। गर्मी इस जगह की यात्रा करने का समय नहीं है क्योंकि मौसम बहुत गर्म और आर्द्र रहता है।

हरियाणा कैसे पहुंचे -

हवाई मार्ग से (उड़ानें) - हरियाणा का मुख्य हवाई अड्डा चंडीगढ़ में है। दिल्ली इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए हरियाणा में आस-पास के स्थानों में भी सेवा प्रदान करता है। पिंजौर, करनाल, हिसार, भिवानी और नारनौल में हवाई अड्डे हैं।

रेलवे द्वारा - मुख्य रेलवे स्टेशन चंडीगढ़ है, इसके अलावा दिल्ली में चार रेलवे स्टेशन हैं, आप हरियाणा के किसी भी स्थान से यहां पहुंच सकते हैं। कालका, अंबाला, कुरुक्षेत्र, रोहतक, जींद, हिसार, अंबाला, पानीपत और जाखल महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन हैं।

सड़क मार्ग से - हरियाणा राष्ट्रीय राजमार्गों द्वारा कई प्रमुख शहरों और कस्बों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। हरियाणा के सभी गांव पक्की सड़कों से जुड़े हुए हैं। राज्य में सड़कों की लंबाई 34,772 किमी से अधिक है। राज्य के कुछ हिस्से जैसे फरीदाबाद और गुड़गांव इस क्षेत्र में आते हैं और दिल्ली से थोड़ी दूरी पर हैं।