×

क्या आप भी चाहते है  त्योहारों के मौसम में  देव दर्शन करना , तो अक्टूबर में करा लें इन जगहों का टिकट

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क- यदि आप धार्मिक यात्रा करना चाहते हैं, तो अक्टूबर से बेहतर समय क्या हो सकता है? अक्टूबर का महीना त्योहारों से भरा होता है। यात्रा के लिए भी यह महीना सबसे अच्छा है। चूंकि अक्टूबर में भी मौसम अच्छा रहता है, इसलिए इस समय न तो गर्मी होती है और न ही सर्दी। त्योहारों की वजह से अक्टूबर में कई छुट्टियां भी मिलती हैं, इसलिए अगर आप परिवार के साथ यात्रा करना चाहते हैं, तो अभी से योजना बनाएं।

द्वारका

द्वारका देश के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है। भगवान कृष्ण की नगरी द्वारका चार धामों में शामिल है। इस पवित्र नगरी के दर्शन का एक अलग ही महत्व है। द्वारका का मंदिर बहुत ही सुंदर और भव्य है। मंदिर में भगवान कृष्ण की चांदी की मूर्ति है, भगवान के इस रूप को द्वारकाधीश कहा जाता है। द्वारका के खूबसूरत मंदिर का गुंबद 84 मीटर ऊंचा है। गुंबद पर लगा झंडा हमेशा हवा में लहराता रहता है। द्वारका आध्यात्मिकता के साथ-साथ रहस्यों से भरा है। ऐसा माना जाता है कि द्वारका को भगवान कृष्ण ने बसाया था। मुख्य द्वारका के समुद्र में डूबे होने का दावा किया जा रहा है।

तिरुपति मंदिर

आंध्र प्रदेश का तिरुपति मंदिर बहुत प्रसिद्ध है। इस भव्य मंदिर की शोभा देखते ही बनती है। तिरुपति मंदिर चित्तूर में स्थित है, जो 3200 फीट की ऊंचाई पर है। तिरुपति के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। तिरुपति बालाजी भगवान विष्णु का एक रूप हैं। तिरुपति में लोगों की गहरी आस्था है। तिरुपति के पास और भी कई खूबसूरत जगहें हैं जहां कोई भी घूम सकता है और मंदिरों के दर्शन कर सकता है।

ऋषिकेश

खूबसूरत घाटियों से घिरा ऋषिकेश बेहद पवित्र स्थान है। इसे अध्यात्म की नगरी कहा जाता है। ऋषिकेश में दर्शन के लिए कई मंदिर मिल जाएंगे। ऋषिकेश में एक सुंदर गंगा घाट है, यहां कोई भी दर्शन कर सकता है और गंगा आरती का आनंद ले सकता है। राम झूला - लक्ष्मण झूला का भ्रमण कर सकते हैं। ऋषिकेश के पास हरिद्वार और नील कंठेश्वर जैसी जगहों पर भी जा सकते हैं।

कैसे जाएं?

राजधानी दिल्ली से तीनों जगहों द्वारका, तिरुपति और ऋषिकेश के लिए कई ट्रेनें चलती हैं। इसके अलावा अधिकांश राज्यों की राजधानी से इन धार्मिक स्थलों के लिए ट्रेनें भी उपलब्ध रहेंगी। अगर आपके पास समय की कमी है तो आप फ्लाइट से भी जा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको पहले से टिकट बुक करना होगा। अगर आप ट्रेन में भीड़भाड़ से बचना चाहते हैं तो बस से भी यात्रा कर सकते हैं।