×

इंडिया का मैनचेस्टर' कहलाता है कोयंबटूर हिल स्टेशन, जल्द बनाएं यहां घूमने का प्लान

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, तमिलनाडु में स्थित कोयंबटूर शहर प्राचीन भव्यता और प्राकृतिक सुंदरता के साथ अपने आप में कई विशेषताएं बुनता है। कोयम्बटूर शहर को भारत का मैनचेस्टर कहा जाता है, आधुनिक तकनीकों से विकसित होने के साथ-साथ यह अपने आप में दक्षिण भारत की भव्य प्राचीन सभ्यता का एक शानदार प्रतीक है। कोयंबटूर शहर की एक खास बात यह है कि इस शहर को तमिलनाडु राज्य का दूसरा सबसे बड़ा शहर माना जाता है, जहां घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें हैं। कोयंबटूर शहर को कोयमुथुर और कोवई के नाम से भी जाना जाता है।कोयम्बटूर शहर तमिलनाडु राज्य के सबसे शानदार पर्यटन स्थलों में से एक है। जहां आपको भव्य मंदिर और शानदार कलाएं, चिड़िया घर, हरे-भरे खेत, झरने और प्रकृति के खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं। आइए जानते हैं, कोयम्बटूर शहर में घूमने की कुछ खास जगहें।

कोयम्बटूर में आदियोगी शिव की मूर्ति
आदियोगी शिव यानी भगवान महादेव शिव की 112 फीट ऊंची विशेष काले रंग की मूर्ति यहां वेल्लिंगिरी में स्थित है। भगवान शिव की इस विशेष मूर्ति ने विश्व गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में एक महान स्थान अर्जित किया है, आदियोगी शिव प्रतिमा को सर्वश्रेष्ठ और विशाल मूर्ति का पुरस्कार मिला है। इस प्रतिमा की खासियत यह है कि इसे दुनिया में योग को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है।

मरुधमलाई पहाड़ी मंदिर
यह प्राचीन मंदिर भगवान कार्तिकेय को समर्पित है, जिन्हें तमिलनाडु में मुरगन के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर बहुत पुराना होने के बाद भी शानदार वास्तुकला का उदाहरण है। मरुधमलाई मंदिर पश्चिमी घाट से करीब 500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, मंदिर के ऊपर से बेहद खूबसूरत नजारा दिखाई देता है। मरुधमलाई की सबसे खास बात यह है कि यहां कई तरह की जड़ी-बूटियां इकट्ठी की जाती हैं और उनसे दवाएं बनाई जाती हैं।

वैदेही जलप्रपात कोयंबटूर
कोयंबटूर में वैदेही वॉटर फॉल्स प्रकृति प्रेमियों और प्रकृति फोटोग्राफी के लिए एक बेहतरीन जगह है। यह वॉटर फॉल्स अपनी प्राकृतिक सुंदरता और आकर्षक वातावरण के लिए काफी प्रसिद्ध है। यह जलप्रपात कोयम्बटूर से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जिसकी विशेषता प्रकृति की सुंदरता और भव्यता है।