×

क्या आप शेंगेन वीजा के लिए आवेदन कर रहे हैं? तो आपको इन बातो का रखना चाहिए ध्यान 

 

उच्च मांग के कारण शेंगेन वीजा की अवधि लगभग एक महीने तक जा सकती है। हाल ही में, दिल्ली के एक डॉक्टर को होटल और फ्लाइट कैंसिलेशन चार्ज में लाखों रुपये का नुकसान हुआ क्योंकि उसे (अपेक्षित) समय पर वीजा नहीं मिला। वह अपनी टीम के साथ एक चिकित्सा सम्मेलन में भाग लेने के लिए पेरिस जा रहे थे। लेकिन एंड मोमेंट कैंसिलेशन के कारण उन्हें एक बड़ी राशि का नुकसान हुआ।

वैसे ये अकेला मामला नहीं है. बहुत से लोग अपने वीज़ा की प्रतीक्षा कर रहे हैं क्योंकि वीज़ा प्रसंस्करण समय पहले की तरह बढ़ गया है। रिपोर्टों के अनुसार, जून के अंत तक यूरोपीय देशों के लिए (वीजा आवेदन जमा करने के लिए) कोई अपॉइंटमेंट उपलब्ध नहीं है।

जबकि आम तौर पर वीजा प्रसंस्करण समय (न्यूनतम) 15 कार्य दिवस होता है, कई लोगों ने कहा है कि उन्हें एक महीने के बाद भी अपना पासपोर्ट प्राप्त नहीं हुआ है, जैसा कि ट्रैवल एजेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के संयुक्त सचिव अनिल कलसी द्वारा सूचित किया गया है।

उन्होंने आगे कहा कि यात्रियों को बहुत पैसा गंवाना पड़ रहा है क्योंकि वीजा के लिए आवेदन के साथ फ्लाइट टिकट और होटल की पुष्टि जमा करने की आवश्यकता होती है। और चूंकि इस प्रक्रिया में इतना समय लग रहा है और पासपोर्ट समय पर वापस नहीं आ रहे हैं, इसलिए लोग भारी रद्दीकरण शुल्क का भुगतान कर रहे हैं।

19 मई को, भारत में स्विस दूतावास ने ट्रैवल एजेंटों से कहा: “तत्काल प्रभाव से और वीज़ा आवेदनों की अधिक मात्रा के कारण, स्विस वीज़ा वीएफएस केंद्र और नई दिल्ली में स्विट्जरलैंड का दूतावास केवल वीज़ा आवेदन स्वीकार करेगा, जिसमें यात्रा की तारीखें, जो पूरे भारत में वीएफएस केंद्रों पर आवेदन जमा करने की तारीख से अगले 15 दिनों में नहीं पड़ रही हैं। यह सभी अल्पकालिक पर्यटक वीजा आवेदनों के लिए मान्य है।"

वीएफएस ग्लोबल के एक प्रवक्ता ने टीओआई को बताया: “हम भारत से सीमित नियुक्ति उपलब्धता और विस्तारित वीजा प्रसंस्करण समयसीमा के साथ युग्मित वीजा आवेदनों की उच्च मात्रा का अनुभव कर रहे हैं। औसतन, वीएफएस ग्लोबल को भारत से एक दिन में लगभग 20,000 आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, जो महामारी से पहले के चरम मौसम के दौरान दर्ज की गई मात्रा के करीब है।

स्थिति और खराब होने की आशंका है क्योंकि नई दिल्ली में डेनमार्क के दूतावास ने भी अस्थायी रूप से वीएफएस में नए वीजा नियुक्तियों की उम्मीद करना बंद कर दिया है क्योंकि "कर्मचारियों की कमी, अनुपस्थिति और आवेदनों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि" के कारण।क्या आप शेंगेन वीजा के लिए आवेदन कर रहे हैं?