×

अमरनाथ यात्रा 2022: तीर्थयात्री इस साल अमरनाथ के लिए सीधी उड़ान भर सकेंगे

 

अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू हो रही है और 43 दिनों तक चलेगी। इस बार इस यात्रा पर भारी संख्या में पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए केंद्र ने तीर्थयात्रियों को सीधे श्रीनगर से पंचतरणी तक ले जाने के लिए एक हेलीकॉप्टर सेवा की मांग की है, जो तीर्थस्थल से लगभग 6 किमी दूर अंतिम ड्रॉप ऑफ पॉइंट है।

अभी तक, पहलगाम और बालटाल से पंचतरणी तक तीर्थयात्रियों के लिए ये हेलीकॉप्टर सेवाएं उपलब्ध हैं, जहां से भक्तों को या तो सवारी करने, पैदल चलने या पालकी लेकर अमरनाथ मंदिर तक जाना पड़ता है। पहलगाम और बालटाल दोनों श्रीनगर से लगभग 90 किमी दूर हैं, जबकि इस साल बडगाम (श्रीनगर हवाई अड्डे के पास) से पंचतरणी के लिए एक नया मार्ग भी जोड़ा जा रहा है।

जानकारी रखने वाले एक अधिकारी के अनुसार, सरकार इस साल यात्रा के लिए भारी भीड़ की उम्मीद कर रही है। इस प्रकार, उस दबाव को कम करने के लिए, एक बैठक में यह निर्णय लिया गया कि यात्रियों को सीधे श्रीनगर से भी हेलीकॉप्टर सेवाएं प्रदान की जा सकती हैं। उन्होंने यह भी कहा कि श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) को यह भी जांचने के लिए कहा गया है कि क्या अमरनाथ गुफा की तलहटी में हेलिकॉप्टरों को उतारना संभव होगा।

अभी तक केवल वीवीआईपी को ले जाने वाले हेलिकॉप्टर ही गुफा के पास उतरते थे।
अधिकारी ने यह भी कहा कि इससे न केवल दूरी कम होगी, बल्कि एक दिन में अधिक यात्रियों को मंदिर जाने की अनुमति मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि इस सेवा का उपयोग केवल कुछ तीर्थयात्रियों द्वारा किया जाएगा क्योंकि इसमें लागत शामिल है। ऐसे में अभी इस हेलीकॉप्टर रूट के किराए पर काम चल रहा है।
भारत के सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश पर बनाए गए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार, एक दिन में केवल 15000 पंजीकृत तीर्थयात्रियों को पहलगाम और बालटाल से आगे जाने की अनुमति है, जिसमें बालटाल और पहलगाम ट्रैक से प्रत्येक में 7500 शामिल हैं।