×

Happy birthday सुनील छेत्री : कोच ने कहा आप टीम में रहने लायक नहीं !

 

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री का आज जन्मदिन है। 3 अगस्त 1984 को तेलंगाना में जन्में सुनील छेत्री आज 37 साल के हो गए हैं। सुनील छेत्री ने अपने करियर में कई मुकाम हासिल किए हैं। वह भारत के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले सुनील छेत्री ने अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। भले ही छेत्री आज भारतीय फुटबॉल के स्टार हैं, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब टीम के कोच ने उन्हें एक असफल खिलाड़ी भी कहा था। आइए हम आपको फुटबॉल टीम के कप्तान के बारे में पांच बेहतरीन बातें बताते हैं।

सुनील छेत्री ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 118 मैचों में 74 गोल किए हैं। उनका प्रति मैच औसत लक्ष्य 0.63 है जो रोनाल्डो और मेस्सी से बेहतर है। रोनाल्डो का प्रति मैच औसतन 0.61 गोल है, जबकि अर्जेंटीना के लिए मेस्सी का प्रति मैच 0.5 गोल है। हालांकि, मौजूदा खिलाड़ियों में सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय लक्ष्यों के मामले में रोनाल्डो 109 गोल के साथ पहले स्थान पर हैं। यूएई के अली मबखौत और लियोनेल मेसी 76 गोल के साथ दूसरे और सुनील छेत्री तीसरे स्थान पर हैं।

सुनील छेत्री को यह खेल विरासत में मिला है। उनकी मां सुशीला छेत्री और उनकी दो जुड़वां बहनें अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी रही हैं। सुनील छेत्री की मां और उनकी बहनें नेपाल की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम की सदस्य रही हैं।
साल 2012 में जब सुनील छेत्री पुर्तगाली क्लब स्पोर्टिंग लिस्बन से जुड़े थे तो उस टीम के मुख्य कोच ने उनका अपमान किया था। सुनील छेत्री ने एक साक्षात्कार में कहा कि कोच ने उनकी क्षमता पर सवाल उठाया और उन्हें ए टीम से बी टीम में भेजने के लिए कहा। सुनील छेत्री 9 महीने तक क्लब से जुड़े रहे जिसमें उन्हें सिर्फ 5 मैच खेलने का मौका मिला। छेत्री 2010 में अमेरिका के कैनसस सिटी विजार्ड्स से भी जुड़े थे, हालांकि वह एक साल के भीतर भारत लौट आए।

सुनील छेत्री भारत के लिए 50 गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बने और उन्होंने 6 बार ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता। सुनील छेत्री को यह सम्मान पहली बार साल 2007 में मिला था। इसके बाद वह 2011, 2013, 2014, 2017 और 2018-19 में एक बार फिल प्लेयर ऑफ द ईयर बने। सुनील छेत्री के पिता आर्मी में थे इसलिए वे देश के कई हिस्सों में रहे। सुनील छेत्री ने अपनी स्कूली शिक्षा गंगटोक में की। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के आर्मी पब्लिक स्कूल में पढ़ाई की। उन्होंने कोलकाता में भी पढ़ाई की और 12 वीं कक्षा के बाद बाहर हो गए क्योंकि उसके बाद उनका फुटबॉल करियर आगे बढ़ा।