×

वोडाफोन आइडिया ट्रंप एयरटेल, Jio को दिसंबर में उच्चतम कॉल गुणवत्ता प्रदान करेगा,TRAI

 

वोडाफोन आइडिया ने एक बार फिर से भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के वॉयस कॉल क्वालिटी चार्ट को इस बार दिसंबर महीने के लिए सबसे ऊपर रखा है। टेलीकॉम ऑपरेटर, BSNL को ट्रम्प कर नवंबर में शीर्ष पर आ गया था, जिसने अक्टूबर में सबसे अच्छी कॉल गुणवत्ता की पेशकश की थी। विशेष रूप से आइडिया ने दिसंबर में सर्वश्रेष्ठ वॉयस कॉल की गुणवत्ता की पेशकश की, जिसकी औसत रेटिंग 4.9 में से 5 थी। वोडाफोन 5. में से 4.3 की औसत रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर आई। वोडाफोन और आइडिया ने हाल ही में एक इकाई, वीआई और मर्ज के लिए विलय कर दिया है। मर्ज किए गए प्रीपेड और पोस्टपेड ग्राहक।

ट्राई की वॉयस कॉल क्वालिटी डेटा को आधिकारिक साइट पर MyCall डैशबोर्ड के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। दिसंबर 2020 का डेटा अब डैशबोर्ड पर लाइव है, और यह दिखाता है कि आइडिया और वोडाफोन दोनों ने एयरटेल, बीएसएनएल और जियो जैसे अन्य दूरसंचार ऑपरेटरों को बेहतर प्रदर्शन दिया है। जबकि आइडिया और वोडाफोन की वॉयस कॉल की गुणवत्ता में उच्चतम औसत रेटिंग थी, बीएसएनएल और रिलायंस जियो 3.9 की औसत रेटिंग के साथ संयुक्त दूसरे स्थान पर आए। Airtel ने 5. में से सबसे कम 3.1 स्कोर किया। यह डेटा उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया पर आधारित है।

कुल मिलाकर, 86.84 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने संतोषजनक आवाज की गुणवत्ता, 8.39 प्रतिशत ने अनुभवी खराब आवाज की गुणवत्ता और 4.77 प्रतिशत अनुभवी कॉल ड्रॉप का अनुभव किया। इनडोर कॉल क्वालिटी के मामले में, वोडाफोन को 4.4 रेटिंग प्राप्त हुई, जबकि आउटडोर कॉल की गुणवत्ता को केवल 3.6 पर रेट किया गया। दूसरी ओर, आइडिया को इनडोर और आउटडोर कॉल क्वालिटी के लिए 4.9 मिला। बीएसएनएल को इनडोर कॉल क्वालिटी के लिए 3.8 और आउटडोर कॉल क्वालिटी के लिए 4.3 रेटिंग मिली है। रिलायंस जियो ने इनडोर और आउटडोर कॉल क्वालिटी के लिए 3.9 स्कोर किया। एयरटेल ने इनडोर और आउटडोर कॉल क्वालिटी दोनों के लिए सबसे कम 3.1 स्कोर किया।

नवंबर के महीने में, आइडिया 5 में से 4.9 की रेटिंग के साथ शीर्ष पर था और वोडाफोन ने 5. में से 4.6 के साथ और बीएसएनएल ने 5 में से 4.1 के साथ अगला और एयरटेल और रिलायंस जियो दोनों ने 5 में से 3.8 के साथ दूसरे स्थान पर रहा। । बीएसएनएल की कॉल क्वालिटी रेटिंग नवंबर से दिसंबर तक थोड़ी कम हुई, जबकि औसत रेटिंग 5 में से 4.1 से घटकर 3.9 हो गई।