×

इंटरनेट की स्पीड होगी तेज, रिलायंस जियो ने समुद्र में बनाया दुनिया का सबसे बड़ा केबल सिस्टम

 

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो समुद्र में दुनिया का सबसे बड़ा केबल सिस्टम बना रही है। कंपनी ने एक आधिकारिक बयान में कहा। भारत में डेटा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अगली पीढ़ी के दो केबल जोड़े जाएंगे। इस परियोजना को कई वैश्विक कंपनियों के साथ साझेदारी में पूरा किया जाएगा और इसने दुनिया भर की जानी-मानी कंपनियों और केबल आपूर्ति के लिए सबकॉम केबल सप्लायर सबकॉम के साथ समझौता किया है, जिससे इंटरनेट की गति बढ़ेगी।

दो कंपनियां, भारत-एशिया एक्सप्रेस (आईएएक्स) और भारत-यूरोप एक्सप्रेस (आईईएक्स), मदद करेंगी। भारत-एशिया एक्सप्रेस (आईएएक्स) प्रणाली सिंगापुर और उससे आगे को जोड़ेगी, जबकि भारत-यूरोप एक्सप्रेस भारत को मध्य पूर्व और यूरोप से जोड़ेगी। IAX के 2023 के मध्य तक सेवा के लिए तैयार होने की उम्मीद है, जबकि IX 2024 की शुरुआत में सेवा के लिए तैयार हो जाएगा।

फाइबर ऑप्टिक पनडुब्बी दूरसंचार के इतिहास में पहली बार इस प्रणाली ने भारत के अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क का नक्शा सामने लाया है। दोनों केबल सिस्टम 16,000 किमी से अधिक की रेंज में काम करेंगे और इस क्षेत्र में उच्च गति क्षमताओं की पेशकश करेंगे। IX और IEX के 200 Tbps से अधिक डिलीवर करने की उम्मीद है। रिलायंस जियो के चेयरमैन मैथ्यू ओमेन ने कहा कि जियो डिजिटल सेवाओं और डेटा उपयोग में भारत की शानदार वृद्धि में अग्रणी है। उन्होंने कहा कि स्ट्रीमिंग वीडियो, रिमोट वर्कफोर्स, 5G, IoT और उससे आगे, जियो अपनी तरह का पहला भारत-केंद्रित IAX और IX सबसिस्टम बनाने में बड़ी भूमिका निभा रहा है।