×

Airtel अब पसंदीदा टेलिकॉम ऑपरेटर, रिलायंस जियो नहीं

 

हम भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण या ट्राई के नवीनतम आंकड़ों को देखते हैं ताकि पता लगाया जा सके कि इस समय सबसे मूल्यवान भारतीय दूरसंचार ऑपरेटर कौन है। यद्यपि भारत में प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटर अपनी त्रैमासिक रिपोर्ट प्रकाशित करते हैं, ट्राई की मासिक रिपोर्ट को सटीक और स्पष्ट जानकारी माना जाता है। उस मामले में, हर महीने की तरह, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने भी दिसंबर 2020 के महीने के लिए एक आंकड़ा तैयार किया है। आइए देखें कि इन आंकड़ों पर कोई टेलिकॉम ऑपरेटर कहां आधारित है।

ट्राई द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड ने पिछले साल की अंतिम तिमाही में सबसे अधिक ग्राहक खो दिए। अकेले दिसंबर में लगभग 5.6 मिलियन लोग वीआई सेवा से दूर हो गए। नतीजतन, वर्ष के अंत में उनका ग्राहक आधार 269 मिलियन था। दूसरी ओर, रिलायंस जियो की प्रगति हमेशा की तरह धीमी हो रही है। दिसंबर में जियो में लगभग 4,8,917 नए लोग शामिल हुए। जियो का दावा है कि साल की आखिरी तिमाही में उसके लगभग 410.8 मिलियन उपभोक्ता हैं। सांख्यिकीय रूप से, एयरटेल को इस समय सबसे अधिक लाभ हुआ है। एयरटेल ने दिसंबर में लगभग 4 मिलियन नए ग्राहकों को जोड़ा, कुल ग्राहकों की संख्या वर्ष के अंत में 338.61 मिलियन हो गई।

ट्राई के मासिक सदस्यता डेटा ने एक बार फिर राज्य द्वारा संचालित बीएसएनएल की विकट स्थिति को स्पष्ट कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने दिसंबर में करीब ढाई करोड़ ग्राहक खो दिए।

फिर से, आंकड़े बताते हैं कि एयरटेल सक्रिय ग्राहकों के मामले में अन्य सभी से आगे है। उनके कुल ग्राहकों का 98.10 प्रतिशत, या लगभग 326.7 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। वोडाफोन-आइडिया इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उनके कुल ग्राहकों में से 90.28 प्रतिशत सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। इसके बाद रिलायंस जियो है, जिसके ग्राहक केवल 80.21 प्रतिशत सक्रिय हैं, जो उपरोक्त दोनों कंपनियों की तुलना में बहुत कम है।

हालांकि, बाजार हिस्सेदारी के मामले में रिलायंस जियो अभी भी अग्रणी है। वे 35.43% बाजार हिस्सेदारी के साथ सूची में सबसे ऊपर हैं। एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया, जो सूची में दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं, की बाजार में क्रमशः 29.36% और 24.64% हिस्सेदारी है। बीएसएनएल 10.29% बाजार हिस्सेदारी के साथ सभी से पीछे है।