×

केंद्रीय मंत्री, मैदान में उन लोगों के बीच अभिनेता

 

बंगाल में शनिवार को चौथे चरण के मतदान के लिए चरण निर्धारित है, जिसमें पाँच जिलों में फैले 44 विधानसभा क्षेत्रों के लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए निर्धारित हैं। चौथे चरण के दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों के कुल 373 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें कूचबिहार के सभी नौ निर्वाचन क्षेत्र, अलीपुरद्वार में पांच, हावड़ा में नौ, दक्षिण 24-परगना में 11 और होवली में 10 उम्मीदवार शामिल हैं। इस चरण में कुल 50 महिला उम्मीदवार चुनाव लड़ रही हैं। आयोग ने जिले की संवेदनशीलता को देखते हुए शनिवार के चुनाव के दौरान हावड़ा पुलिस आयुक्त सी सुधाकर की मदद के लिए राज्य पुलिस के आईपीएस अधिकारी अजीत सिंह यादव, एसपी सीआईएफ को नियुक्त किया।

80 प्लस मतदाताओं की संख्या 203927 है जबकि 50523 मतदाता (विकलांग व्यक्ति) मतदाता हैं। सेवा मतदाताओं की कुल संख्या 13928 है, तीसरे लिंग मतदाता 290 हैं जबकि विदेशी मतदाता 34 हैं। कूचबिहार – मेखलीगंज (एससी), माथाभांगा (एससी), कूच बिहार (एससी), कूच बिहार में नौ एसी में मतदान होगा। दक्षिण, सीतलकुची (एससी), सिताई (एससी), दिनहाटा, नटबारी और तुफानगंज। कुमारपुर (एसटी), कालचीनी (एसटी), अलीपुरद्वार, फलकटा (एससी) और मदारीहाट (एसटी) सहित अलीपुरद्वार के पांच एसी में मतदान होगा। जिनमें सोनारपुर दक्षिण, भंगार, कसबा, जादवपुर, सोनारपुर उत्तर, टॉलीगंज, बेहाला पुरबा, बेहला पस्चीम शामिल हैं , महेशतला, बडगे बुडगे और मेटिबुआज़।

हावड़ा में कुल नौ एसी बल्ली, हावड़ा उत्तर, हावड़ा मध्य, शिबपुर, हावड़ा दक्षिण, संक्रिल (एससी), पंचला, उलुबेरिया पुरबा और डोमपुर सहित चुनावों में जाएंगे। हुगली जिले में 10 एसी के रूप में उत्तर प्रदेश, सेरामपुर, चंपादानी, सिंगूर, चंदननगर, चिनसुराह, बालागढ़ (एससी), पांडुआ, सप्तग्राम और चंडिताला सहित चुनावों में गवाह होंगे। चुनाव आयोग (EC) ने इस चरण के लिए 35 जनरल ऑब्जर्वर, 10 व्यय पर्यवेक्षक और नौ पुलिस पर्यवेक्षक तैनात किए हैं। 50 फीसदी बूथों में वेबकास्टिंग की सुविधा होगी। चुनाव आयोग ने चौथे चरण के चुनावों के दौरान केंद्रीय बलों की 789 कंपनियों को तैनात करने का फैसला किया है

पहले से चल रहे चुनावों में अब तक का सबसे अधिक बल एकाग्रता तीन चरणों में देखा गया है। कूचबिहार के नौ निर्वाचन क्षेत्रों में, केंद्रीय बलों की 187 कंपनियां जिले के 1882 परिसरों में फैले 3229 बूथों में तैनात की जाएंगी। दक्षिण 24-परगना के 11 निर्वाचन क्षेत्रों में 184 कंपनियों की तैनाती होगी, केंद्रीय बलों की 174 कंपनियां हुगली जिले में 10 एसी में तैनात की जाएंगी। हावड़ा जिले में नौ एसी के लिए 140 और अलीपुरद्वार जिले के लिए 98 कंपनियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। राज्य पुलिस के अधिकारियों को इंस्पेक्टरों से लेकर कांस्टेबलों के सभी रैंकों के अधिकारियों को चौथे चरण के दौरान चुनाव ड्यूटी के लिए तैनात किया जाएगा।