×

Covid की तीसरी लहर का सामना कर रही है बंगाल सरकार

 
पश्चिम बंगाल न्यूज डेस्क् !!!  पश्चिम बंगाल में पिछले सात दिनों में कई सरकारी कर्मचारियों के पॉजिटिव टेस्ट के साथ, राज्य का सामान्य प्रशासन राज्य में तीसरी कोविड लहर के बीच भी नियमित कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए अत्यधिक दबाव में है।राज्य सरकार के शीर्ष स्तर के सूत्रों के अनुसार, राज्य सरकार के लगभग 3 लाख कर्मचारियों में से 60,000 से अधिक कोविड -19 से पीड़ित हैं। इतना ही नहीं, नबन्ना में राज्य सचिवालय में काम करने वाले कुल 4,000 कर्मचारियों में से 1000 कर्मचारी वायरस से पीड़ित हो गए हैं, जिससे राज्य प्रशासन के लिए काम करना मुश्किल हो गया है।इसके अलावा, राज्य सचिवालय या मध्य कोलकाता के महारकर्ण के 2,000 कर्मचारियों में से लगभग 700 कर्मचारी इस वायरस से पीड़ित हैं। बिकास भवन, जो साल्ट लेक में सबसे हालिया प्रशासनिक भवनों में से एक है, भी इसी तरह की स्थिति में है। सूत्रों के अनुसार, एक तिहाई से अधिक कर्मचारी कोरोना से पीड़ित हो गए है।

राज्य वित्त विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हालात यह है कि कई कार्यालयों में कार्यालय खोलने और कार्यालय चलाने के लिए आवश्यक बुनियादी चीजें प्रदान करने के लिए चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी नहीं हैं। राज्य सरकार व्यवस्था करने की कोशिश कर रही है ताकि लोग घर से काम कर सकें। लेकिन कई क्षेत्रों में कार्यालय आने की जरूरत है। कुछ कामों को घर से नहीं कर सकते।अधिकारी ने कहा कि नबन्ना का हाल यह है कि राज्य प्रशासन को पिछले एक सप्ताह में पूरी बिल्डिंग को तीन बार सैनिटाइज करना पड़ा। ज्यादातर वरिष्ठ अधिकारी बीमार पड़ रहे हैं और वे घर पर रह रहे हैं। कई काम लंबित हैं क्योंकि संबंधित अधिकारी कोविड के कारण कार्यालय नहीं आ सकते हैं। स्वाभाविक रूप से फाइलें ढेर हो रही हैं और हमें नहीं पता कि सब कुछ कब होगा।

यह न केवल राज्य सचिवालय या कोलकाता और उसके आसपास के कार्यालयों में है बल्कि पूरे राज्य में एक ही तस्वीर देखी जा सकती है। वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के अनुसार, जिलों में कई कार्यालयों को अस्थायी रूप से बंद करना पड़ा क्योंकि वहां कोई नहीं था। सभी कर्मचारी कोविड के शिकार हो गए हैं। एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस स्थिति में हमने कार्यालय को बंद करने और नियमित रूप से इसे सेनिटाइज करने को कहा है।

--आईएएनएस

कोलकाता न्यूज डेस्क् !!! 

एमएसबी/आरजेएस