×

बंगाल : हथियार तस्करों के गिरोह का भांडाफोड़, 9 गिरफ्तार

 

कोलकाता पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने यहां दो अलग-अलग स्थानों पर छापे मारकर नौ लोगों को 60 अर्धनिर्मित हथियार और गोला-बारूद तथा उन्हें बनाने की सामग्री के साथ गिरफ्तार कर लिया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ये छापे कोलकाता और उत्तर 24 परगना जिलों में डाले गए।

पुलिस ने कहा कि जहां सोमवार को कोलकाता के मैदान इलाके में छापा मारने पर नकली भारतीय मुद्रा तथा अर्धनिर्मित बंदूकों के साथ तीन हथियार तस्कर गिरफ्तार किए गए, वहीं मंगलवार को उत्तर 24 परगना जिले के जगतदल में अवैध हथियारों की एक फैक्ट्री में छापा मारकर छह अन्य लोग को गिरफ्तार किया गया।

अधिकारी ने कहा, “एसटीएफ की नकली भारतीय मुद्रा (एफआईसीएन) रोधी टीम ने सोमवार को कोलकाता के मैदान इलाके से सुकू शेख, मोहम्मद अजीमुद्दीन और मोहम्मद शमीम को गिरफ्तार किया। उनके कब्जे से 40 अर्धनिर्मित हथियार बरामद हुए।”

उन्होंने कहा, “उनके कब्जे से बंदूकों के अलावा एक लाख रुपये मूल्य के नकली 500 रुपये के नोटों की एक गड्डी भी बरामद हुई।”

गिरफ्तार अभियुक्तों से प्राप्त जानकारी के आधार पर एसटीएफ टीम ने जगतदल क्षेत्र के चोटो श्रीरामपुर गांव में अवैध हथियारों की फैक्ट्री पर छापा मारकर वहां काम कर रहे अन्य छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

अधिकारी ने कहा, “फैक्ट्री से अर्धनिर्मित हथियारों के 20 टुकड़े, एक लेथ मशीन, दो ड्रिलिंग मशीनें और अर्धनिर्मित हथियारों के कुछ टुकड़े बरामद हुए।”

एसटीएफ के अनुसार, गिरफ्तार नौ लोगों में से सात लोग बिहार के हैं, जबकि दो लोग महाराष्ट्र और बंगाल से हैं।

अधिकारी ने कहा, “सभी आरोपियों पर धारा 120 बी (आपराधिक षड्यंत्र), 489 बी, सी (नकली मुद्रा रखने) तथा शस्त्र अधिनियम की विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। उन्हें मंगलवार को अदालत में पेश किया गया।”

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस