×

आखिर क्या है हल्द्वानी का नजूल भूमि विवाद ? क्यों इस पर मच रहा इतना बवाल

 

उत्तराखंड न्यूज डेस्क !!! उत्तराखंड के हलद्वानी में हाल ही में अचानक दंगा हो गया, जिसमें 5 लोगों की जान चली गई. बनभूलपुरा में अवैध रूप से बने मदरसे और मस्जिद को हटाने को लेकर हिंसा हुई थी. अब बड़ा सवाल यह उठता है कि जिस जमीन पर अवैध मदरसा और मस्जिद स्थित है वह नजूल भूमि है. आइए जानते हैं क्या है नजूल भूमि।

नजूल भूमि क्या है?

देश के कई हिस्सों में जमीन धंस रही है। अंग्रेजों के समय में देशी रियासतें थीं। कुछ देशी राज्य अंग्रेजों के समर्थन में थे और कुछ विरोध में। जिन राजा-महाराजाओं ने अग्रेजों का विरोध किया, उन्हें ब्रिटिश सेना से युद्ध करना पड़ा। यदि युद्ध में मूल निवासियों की हार हो जाती तो अंग्रेज़ उनकी ज़मीनों पर कब्ज़ा कर लेते। देश की आजादी के बाद अंग्रेजों ने देशी रियासतों की जमीनें खाली करा ली थीं, लेकिन राजा महाराजाओं के पास जमीन के मालिकाना हक के दस्तावेज नहीं थे। इसके बाद सरकार ने ऐसी जमीनों को नजूल भूमि घोषित कर दिया.

मालिक कौन है?

राज्य सरकारों के पास निहित भूमि है, लेकिन ऐसी भूमि सीधे तौर पर सरकारी संपत्ति नहीं है। अक्सर राज्य सरकार नजूल भूमि को लीज या पट्टे पर देती है। पट्टे की अवधि 15 वर्ष से 99 वर्ष तक होती है। सरकार के पास किसी भी समय नजूल भूमि का पट्टा रद्द करने की शक्ति है। इसके बाद उस व्यक्ति को नजूल की जमीन खाली करनी होगी।

कानून क्या है?

नजूल भूमि को लेकर सभी राज्यों में अलग-अलग कानून और नियम हैं। इसके लिए नजूल भूमि (हस्तांतरण) नियम, 1956 कानून है। सरकार नजूल भूमि का उपयोग स्कूल, अस्पताल, पंचायत भवन आदि खोलने के लिए करती है।

क्यों हुई हलद्वानी हिंसा?

हलद्वानी में जिस जमीन पर मस्जिद और मदरसा है वह नजूल भूमि है। इसको लेकर जिला प्रशासन ने नोटिस जारी कर अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया था. साथ ही मस्जिद और मदरसों के संचालकों को तीन दिन के अंदर जमीन के मालिकाना हक के दस्तावेज उपलब्ध कराने को कहा गया है.