×

अनुमति के बिना दाढ़ी रखने पर यूपी में सब-इंस्पेक्टर को किया सस्पेंड,जानिए पूरा मामला

 

यूपी के बागपत जिले में तैनात एक सब-इंस्पेक्टर को दाढ़ी रखने पर सस्पेंड कर दिया गया है।सब-इंस्पेक्टर इंतेसार अली को ‘सजा’ मिलने की वजह ये है कि उन्होंने बिना जिले के पुलिस अधीक्षक से अनुमति लिए दाढ़ी रखी।
अब यह निलंबित करने का मामला तूल पकड़ने लगा है। निलंबित दरोगा का कहना है कि नवंबर 2019 में दाढ़ी रखने की अनुमति के लिए आईजी को आवेदन पत्र भेजकर अनुमति मांगी थी, लेकिन अभी तक अनुमति नहीं मिली। जबकि आईजी मेरठ प्रवीण कुमार ने आवदेन पत्र मिलने से अनभिज्ञता जताई है। वहीं, एसपी ने विभागीय नियमों को दरकिनार और अनुशासनहीनता में दरोगा को निलंबित करने की बात कही है।

बाग़पत के थाना रमाला के सब-इंस्पेक्टर इंतेसार अली को दाढ़ी रखने पर निलंबित किए जाने की कार्रवाई पर कई लोगों ने सोशल मीडिया पर सवाल उठाए हैं और यूपी पुलिस पर धर्म से प्रेरित होकर पक्षपात करने के आरोप लगाए हैं।

पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह इस तरह के सभी आरोपों को ख़ारिज करते हुए कहते हैं, “यूपी पुलिस एक अनुशासित फ़ोर्स है, बाग़पत ज़िले में पुलिस फ़ोर्स के कमांडिंग ऑफ़िसर के तौर पर अनुशासन का पालन कराना मेरी ज़िम्मेदारी है, सब-इंस्पेक्टर को दाढ़ी काटने के लिए नोटिस दिया गया था।उन्होंने नोटिस को नज़रअंदाज़ किया जिसके बाद ये कार्रवाई की गई है।”

आपकों बता दें की नियमों के अनुसार सिखों को छोड़कर यदि अन्य कोई सेवा में रहते हुए दाढ़ी रखता है तो उसको अनुमति लेना आवश्यक है,पुलिस में रहते केवल मूंछ रखने की अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं होती,इसके लिए एसपी या एसएसपी के अधीन सेवारत लोगों को पहले स्थानीय स्तर पर अनुमति का प्रार्थना पत्र देना होता है, यदि वहां से प्रार्थना पत्र निरस्त होता है तो आईजी स्तर पर अपील की जा सकती है।

मामले को लेकर सोशल मीडिया पर लोग टिप्पणी कर रहें हैं,सवाल ये भी उठ रहा है कि क्या एक मुसलमान पुलिसकर्मी फ़ोर्स में रहते हुए अपने धर्म का पालन नहीं कर सकता।