×

यूपी में बाप-बेटे में होगा घमासान, स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे उत्कृष्ट ने ज्वाइन की Congress

 

उत्तर प्रदेश न्यूज डेस्क !! उत्तर प्रदेश के निवर्तमान नेता स्वामी प्रसाद मौर्य कुशीनगर से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। पिछले दिनों स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे सनासन मौर्य ने भी अपने पिता के खिलाफ चुनावी बिगुल फूंक दिया था. 14 मई को सनासन ने कुशीनगर से निर्दलीय नामांकन दाखिल किया. अब खबर सामने आ रही है कि सर्वश्रेष्ठ ने कांग्रेस पार्टी का दामन थाम लिया है. पिछले दिनों ऊंचाहार से समाजवादी पार्टी के विधायक मनोज पांडे भी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो गए. ऐसे में उत्कृष्ट मौर्य भी कांग्रेस का हिस्सा बन गए हैं. ऊंचाहार विधानसभा क्षेत्र से मनोज पांडे के खिलाफ दो बार चुनाव लड़ चुके ससेनस ने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी से भी मुलाकात की, जिसके बाद राजनीतिक गलियारों में ससेनस के कांग्रेस में जाने की खबरें आने लगीं और अब वह कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए हैं.

कुशीनगर में पिता-पुत्र में झड़प

स्वामी प्रसाद मौर्य पांच बार उत्तर प्रदेश के विधायक रहे हैं. ऊंचाहार से राजनीतिक सफर शुरू करने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य अब कुशीनगर में सक्रिय हैं. स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी संघमित्रा मौर्य बदायूं से बीजेपी सांसद हैं, जबकि बेटे सनसाना मौर्य ने भी अपने पिता के खिलाफ कुशीनगर से नामांकन किया है.

सर्वश्रेष्ठ मौर्य कौन है?

दरअसल, उत्कृष्ट मौर्य का राजनीतिक करियर कुछ खास नहीं रहा है. 2012 और 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में तेजस्वी मौर्य अपना राजनीतिक करियर चमकाना चाहते थे, लेकिन दोनों बार उन्हें मनोज पांडे से हार मिली। हालाँकि, इन चुनावों में सबसे अच्छे लोग बहुत कम वोटों से हार गए। दोनों बार वोटों का अंतर 2000 के आसपास था.

कई बार पार्टी बदली

स्वामी प्रसाद मौर्य, जो मायावती की बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) का हिस्सा थे, भाजपा में शामिल हो गए। बाद में वह अपने बेटे के साथ बीजेपी में शामिल हो गये. 2017 में हार के बाद उत्कृष्ट मौर्य अपने पिता के साथ समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए. पिता-पुत्र दोनों को उम्मीद थी कि अखिलेश यादव उन्हें बड़े स्तर पर टिकट देंगे. लेकिन 2022 के चुनाव में अखिलेश यादव ने भी मनोज पांडे पर दांव लगाया और इस दिग्गज को टिकट नहीं मिला. सपा से इसी नाराजगी के चलते स्वामी प्रसाद मौर्य ने कुछ महीने पहले समाजवादी पार्टी छोड़कर अपनी पार्टी राष्ट्रीय एस्ट्रोहित समाज पार्टी बनाई थी और अब वह कुशीनगर से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं.

क्या स्वामी प्रसाद मौर्य वापस लेंगे नामांकन?

खबरें तो ये भी हैं कि स्वामी प्रसाद मौर्य अपने बेटे का राजनीतिक करियर बनाने के लिए अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. बता दें कि कुशीनगर में आखिरी चरण के दौरान 1 जून को मतदान होना है. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या उत्कृष्ट मौर्य अपना ध्यान कुशीनगर से चुनाव लड़ने पर केंद्रित करते हैं या फिर बीजेपी और सपा के बाद कांग्रेस पार्टी पर भरोसा करते हैं.