×

Noida में सबसे बड़ी रोबोट फैक्ट्री की शुरुआत

 

ऑटोमेशन और रोबोट बनाने वाली कंपनी एडवर्ब टेक्न ोलॉजीज ने नोएडा में 75 करोड़ रुपये की अपनी विनिर्माण इकाई का शुभारंभ किया है। इस फैक्ट्री के लगने से करीब 450 लोगों को रोजगार मिलेगा और तकनीकि के क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा दिया जाएगा। कंपनी ने अपनी इस इकाई को ‘बूट वैली’ का नाम दिया है, जिसमें एक साल के भीतर अलग-अलग तरह के 50,000 से अधिक रोबोट्स को बनाने की क्षमता होगी। ये रोबोट्स उत्तम दर्जे की इलेक्ट्रॉनिक और मैकेनिकल मशीनों से लैस होंगे।

इस रोबोट फैक्ट्री का उद्धाटन करने वाले नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कान्त ने कहा, “हम इंडस्ट्री 4.0 में कदम रख चुके हैं, जहां वर्तमान समय में बिजनेस ईको-सिस्टम की मांग और बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रौद्योगिकी एडवर्ब की मदद करेगी। रोबोटिक्स रिटेल से लेकर हेल्थकेयर और भंडारण से लेकर सप्लाई चेन तक हर तरह की इंडस्ट्रीज में चीजों को सुव्यस्थित रखने के लिए मददगार है।”

2.5 एकड़ की जमीन पर फैली इस विनिर्माण इकाई में नए जमाने के रोबोटिक्स और डिजिटलाइजेशन तकनीकियों पर काम होगा।

एडवर्ब टेक्न ोलॉजीज के फाउंडर और सीईओ संगीत कुमार ने कहा, “इस विश्व स्तरीय इकाई की स्थापना के साथ हम दुनिया के सामने अपने देश को आर एंड डी (रिसर्च एंड डेवलपमेंट) के एक केंद्र के रूप में प्रदर्शित कर पाएंगे, तमाम जानकारियों को साझा कर पाएंगे और हमारी गेम चेन्जिंग तकनीकियों को अपनाने में भारतीय कंपनियों को प्रेरित कर पाएंगे और देश व दुनिया के बाजारों के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्माता बनने की राह में अग्रसर हो पाएंगे।”

साल 2016 में जलाज दानी द्वारा स्थापित एडवर्ब टेक्न ोलॉजीज ने अपने अत्याधुनिक उत्पादों और सॉल्यूशंस के माध्यम से देश के कई बड़ी रिटेल कंपनियों की मदद की है।

नयूज सत्रोत आईएएनएस