×

लखनऊ में बड़े मंगल की धूम, जगह-जगह भंडारे, जानिए इसके बारे में !

 

राजधानी लखनऊ में बड़े मंगल की धूम रही है। इस अवसर पर जगह-जगह भंडारे लगे। तड़के से ही हनुमान मंदिरों में भक्तों की बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ने लगी।

वहीं, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा पत्नी जया लक्ष्मी शर्मा के साथ हनुमान सेतु मंदिर पहुंचे और लाइन में लगकर दर्शन किए।

अलीगंज के पुराने हनुमान मंदिर, मेडिकल कॉलेज चौराहा के छांछी कुआं हनुमान मंदिर, हजरतगंज के हनुमान मंदिर, चारबाग के त्रिलोचन हनुमान मन्दिर, रकाबगंज चौराहा में मौजूद हनुमान मन्दिर, इंदिरानगर के हनुमान मंदिर, पक्कापुल स्थित लेटे हुए हनुमान मंदिर, कुर्सी रोड व बीरबल साहनी मार्ग के पंचमुखी हनुमान मंदिर, और दुबग्गा के बरदानी हनुमान मंदिर में भी हनुमान भक्तों की भारी भीड़ जुटी है।

भक्तों ने प्रसाद के रूप में पूड़ी-सब्जी, शर्बत और फल वितरित किए। गर्मी को देखते हुए कई जगह कोल्ड ड्रिंक और आइसक्रीम भी बांटे गए। अमीनाबाद, हजरतगंज, अलीगंज समेत पुराने लखनऊ में भी जगह-जगह भंडारे लगाए गए। व्यापार मंडल की ओर से भी भंडारे का इंतजाम किया गया।

ज्योतिषाचार्य प्रखर गोस्वामी ने बताया, “जेठ माह की शुरुआत 19 मई से हो रही है। इस बार के सभी जेठ के मंगल शुभकारी हैं। हनुमान जी के दर्शन-पूजन व चोला चढ़ाने से काफी लाभ मिलेगा। इस बार चार बड़े मंगल 21, 28 मई, 4 जून और 11 जून को पड़ेंगे।”

प्रखर ने बताया, “शनि मंगल से पीड़ित लोगों को मंगल का व्रत करना और बेसन का लड्डू दान करना अति उत्तम रहेगा। हनुमान चालीसा का पाठ अनिवार्य है।”

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

राजधानी लखनऊ में बड़े मंगल की धूम रही है। इस अवसर पर जगह-जगह भंडारे लगे। तड़के से ही हनुमान मंदिरों में भक्तों की बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ने लगी।वहीं, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा पत्नी जया लक्ष्मी शर्मा के साथ हनुमान सेतु मंदिर पहुंचे और लाइन में लगकर दर्शन किए। हनुमान चालीसा का पाठ अनिवार्य है।" लखनऊ में बड़े मंगल की धूम, जगह-जगह भंडारे, जानिए इसके बारे में !