×

UDAIPUR पीछोला का जलस्तर 10 फीट के करीब पहुंचा, आज खोल सकते हैं लिंक नहर

 

राजस्थान न्यूज़ डेस्क !!! अच्छी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए जल संसाधन विभाग ने शाम 4 बजे देवास-प्रथम बांध का गेट 6 इंच गेट खोल दिया। इससे डेढ़ फीट तक चल रही सीसारमा नदी में फिर से दाे फीट बहाव होने लगा और पीछाेला में आवक बढ़ गई। खबरों से प्राप्त जानकर के अनुसार बताया जा रहा है कि,जल संसाधन अधिकारियों ने बताया कि अभी देवास प्रथम का जलस्तर 20 फीट है, लेकिन कैचमेंट में अच्छी बारिश के चलते शहर की झीलें भरने के लिए गेट खोला है।शहर में मंगलवार काे महज 1 मिमी बारिश हुई है। आगे के दिनों में तेज बारिश होने पर गेट काे ज्यादा खाेल सकते हैं। इधर, पीछाेला का जलस्तर फिलहाल 9.6 फीट पर है और जैसे ही यह 10 फीट हाेगा, लिंक नहर खाेल कर फतहसागर में पानी डायवर्ट कर दिया जाएगा।

5.10 फीट पर ही है, क्योंकि पानी झील के पेटे को कवर कर रहा है। सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि, शहर में सुबह से बादल छाए रहे। रुक-रुक कर फुहार भी गिरी। शाम 5 बजे तक 1 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। जल संसाधन विभाग के अनुसार जिले के झाड़ोल तहसील क्षेत्र में सबसे ज्यादा 10 मिमी पानी बरसा। लिंक नहर बुधवार शाम या गुरुवार सुबह खोलने की संभावना है। इस बीच मदार नहर में करीब एक फीट बहाव रहा। यह पानी मिलने के बावजूद फतहसागर के जलस्तर पर असर नहीं हुआ है।बागाेलिया में 7, गाेगुंदा 3, ओगणा 2, वल्लभनगर 4, जयसमंद 8 और ऋषभदेव में 5 एमएम बरसात हुई।

पिछले साल अब तक 685.17 मिमी बारिश हो चुकी थी। उदयपुर संभाग में सबसे ज्यादा प्रतापगढ़ जिले में 820 मिमी औसत के मुकाबले 9 प्रतिशित ज्यादा यानी 894 मिमी बारिश हो चुकी है।जल संसाधन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक उदयपुर में 14 सितंबर तक 520.30 मिलीमीटर के मुकाबले 440.53 मिमी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने उदयपुर सहित पूरे मेवाड़ में अगले दो दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसमें कहीं-कहीं भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।