×

Takutae Maharashtra:ताउते ने दिखाया मुंबई में भयंकर असर,तेज हवाओ के साथ जमकर हुई बारिश

 

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने मंगलवार को एक पोस्ट-साइक्लोन ‘ऑटोप्सी रिपोर्ट’ में कहा कि चक्रवात ताउत के वजह से सोमवार को रिकॉर्ड उच्चतम बारिश हुई और इस दौरान एक मौत, दो लापता और 10 लोगो के घायल होने के अलावा यहाँ पर अभूतपूर्व स्तर पर तबाही हुई। देश की वाणिज्यिक राजधानी ने बीते 73 वर्षों में पहली बार ऐसे भीषण चक्रवाती तूफान का सामना किया, और बीते 3 तीन वर्षों में लगातार तीसरी बार के भीषण तूफ़ान का सामना किया। इससे पहले निसारगा और चक्रवात वायु चक्रवात वहां पर देखा गया था।

मुंबई में 110 किमी / घंटा हवा की गति की आईएमडी की भविष्यवाणी के अनुरूप, शहर में 114 किमी / घंटा की रफ्तार से हवाएं चली। ब्रिटानिया पंपिंग स्टेशन रे रोड में 177 किमी / घंटा और मलाड पश्चिम में मालवानी में 101 किमी / घंटा की हवा की गति दर्ज की गई। आईएमडी द्वारा उपनगरों में औसतन 230.3 मिमी बारिश और शहर की तरफ औसतन 207.6 मिमी बारिश दर्ज की गयी। शहर की वार्षिक औसत वर्षा लगभग 2,500 मिमी है, जिसका अर्थ है कि चक्रवात इस वर्ष की संभावित कुल बारिश का लगभग 9 प्रतिशत फ़िलहाल लेकर आ चुका है।

सबसे अधिक वर्षा के आंकड़े कांदिवली (320 मिमी), बोरीवली (315 मिमी), दहिसर (292 मिमी), गोरेगांव और मलाड (281 मिमी प्रत्येक), दक्षिण-मध्य मुंबई के जी-दक्षिण वार्ड और वर्ली (254 मिमी) में दर्ज किए गए।