×

Srinagar, Jammu में सबसे ठंडी रात, द्रास में माइनस 26.5 पर रहा पारा

 

श्रीनगर में माइनस 6.4 और जम्मू में 3 डिग्री सेल्सियस के साथ पिछली रात इस सीजन की सबसे ठंडी रात रहीं। वहीं लद्दाख के द्रास शहर में तो तापमान माइनस 26.5 दर्ज हुआ है। मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा, “इस मौसम में इन दो शहरों में अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है। दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में द्रास शहर में सबसे ज्यादा ठंड रही। हालांकि वर्ष के अंत तक इन दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में कोई बड़ी बर्फबारी होने की उम्मीद नहीं है। केवल 21 से 22 दिसंबर के बीच हल्की बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है।”

पहलगाम में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 8.9 नीचे और गुलमर्ग में शून्य से 11.0 नीचे दर्ज किया गया। लद्दाख के लेह में माइनस 16.1 और कारगिल में माइनस 16.4 तापमान रहा।

जम्मू क्षेत्र की बात करें तो कटरा में 3 डिग्री सेल्सियस, बटोटे में माइनस 1.2, बनिहाल में माइनस 2.6 और भद्रवाह में माइनस 3.3 डिग्री तापमान रहा।

40 दिनों की लंबी भीषण ठंड जिसे ‘चिल्लई कलां’ कहा जाता है वह 21 दिसंबर से शुरू होगी और 31 जनवरी को समाप्त होगी। चिल्लई कलां के दौरान होने वाली प्रमुख बर्फबारी ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के बारहमासी जलाशयों को पानी देती है।

इन जलाशयों की बर्फ पिघलने से ही गर्मी के महीनों में विभिन्न नदियों, झीलों और झरनों को पानी मिलता है।

न्यूज स्त्रेात आईएएनएस