×

अलवर : नर्सिंग भर्ती में घूसखोरों से घूस मांग रहा था सांसद बालकनाथ का पीए

 

कोरोनाकाल में प्रदेश में संविदा पर नर्सिंंगकर्मियों व नर्सिंग सहायकों की भर्ती में घूसखाेरी का बड़ा खेल बेनकाब हुआ है। इस मामले में एसीबी ने गुरुवार रात 3 जिलों (अलवर, अजमेर और जोधपुर) में कार्रवाई की। वहीं, इस मामले में अलवर के सांसद बालकनाथ के पीए कुलदीप सिंह की भूमिका भी संदिग्ध मिली है। आरोप है कि वह भर्ती के लिए घूस लेने वालों से ही घूस मांग रहा था। एसीबी के पास माैजूद साक्ष्याें के मुताबिक भर्ती कंपनी 4 लाख रु. देने को राजी भी थी लेकिन पीए 5 लाख रु. की डिमांड कर रहा था, इसी को लेकर विवाद था। अलवर में ईएसआई हास्पिटल मेडिकल काॅलेज में नर्सिंग कर्मियाें व नर्सिंग सहायक की भर्ती के लिए रिश्वत का रेट तक फिक्स था।संविदा पर नर्सिंगकर्मी के लिए डेढ़ लाख और नर्सिंग सहायक के लिए 90 हजार रु. रिश्वत ली जा रही थी। भर्ती कर रही गुजरात की कंपनी एमजे साेलंकी के सुपरवाइजर भरत पूनिया व दलाल महिपाल यादव काे एसीबी ने गिरफ्तार कर लिया है। महिपाल एम्स जाेधपुर में नर्सिंगककर्मी है।सुपरवाइजर भरत के पास से रिश्वत के साढ़े चार लाख रुपए और महिपाल के पास से 70 हजार रु. बरामद किए गए हैं। कंपनी के पार्टनर मिनेश भाई से देर रात तक पूछताछ की जा रही थी।
स्पिटल अलवर में मेडिकल काॅलेज खुलने पर एमजे साेलंकी कंपनी काे सरकार ने संविदा पर भर्ती संबंधी जिम्मेदारी दी थी। इसके लिए बाेर्ड का गठन किया गया था। एसीबी काे लगातार शिकायतें मिल रही थीं
अलवर की सूचना पर जाेधपुर एम्स में काम करने वाले कर्मचारी महिपाल यादव काे जाेधपुर की एसीबी टीम ने गिरफ्तार कर लिया। महिपाल अलवर का रहने वाला है। उसने जाेधपुर में रहकर ही अलवर के ईएसआईसी मेडिकल काॅलेज व हाॅस्पिटल में अब तक 50 से ज्यादा भर्तियां करवा दी हैं। आधी रात बाद तक एसीबी की टीम कार्रवाई में जुटी हुई थी इस मामले में कुछ संदिग्ध लाेगाें काे भी चिह्नित किया गया है।
एएसपी ने बताया कि सूचना मिलने के बाद एसीबी के महानिदेशक बीएल साेनी और एडीजी दिनेश एम.एन. के निर्देशन में सत्यापन किया गया। इसके बाद एसीबी के जयपुर के अधिकारियाें ने एक टीम अलवर भेजी। इस टीम ने पिछले 3 दिनाें से अलवर में रुककर पूरे मामले की तह तक जाकर जांच-पड़ताल की और भर्ती की प्रक्रिया में लगे कंपनी के कर्मचारियाें की गतिविधियाें पर नजर रखी
गुरुवार काे इस कंपनी का एक मालिक मिनेश पटेल अलवर आया। शाम काे चला गया। इस बीच, एसीबी ने एमआईए में मत्स्य अरावली हाेटल में इस कंपनी के सुपरवाइजर भरत पूनिया काे पकड़ लिया। वह जाेधपुर का रहने वाला है। उसके पास से साढ़े चार लाख रुपए बरामद हुए हैं।