×

Biological Park: कोटा को बड़ी सौगात, अक्टूबर से खुलेगा प्रदेश का सबसे बड़ा बायोलॉजिकल पार्क

 

राजस्थान। कोटा के लोगों को 32 साल बाद अब वन्य जीव खुले में देखने को मिलेंगे। इसके लिए अभेड़ा में बायोलॉजिकल पार्क को अक्टूबर से खोला जाएगा। बताया जा रहा है कि इस पार्क को खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। यह प्रदेश का सबसे बड़ा और पांचवां बायोलॉजिकल पार्क होगा। 1905 में बने रियासतकालीन चिड़ियाघर से यहां वन्य जीवों को शिफ्ट किया गया है। इस पार्क के पहले चरण में यहां मादा चीतल और नील गाय को शिफ्ट किया गया है।

126 हैक्टेयर में बन रहे इस पार्क में 44 एनक्लोजर होंगे। इस पार्क के पहले फेज में 20 करोड़ की लागत से 17 एनक्लोजर बनाए गए हैं। बाकी दीवारों का दूसरे चरण में काम पूरा हो सकेगा। शुक्रवार को सीनियर वेटेरनरी डॉ विलासराव गुल्हाने और चिड़ियाघर के अधिकारियों ने एक मादा चीतल और दो मेल नील गायक को कोटा के बायो लॉजिकल पार्क में सुरक्षित शिप्ट किया है। यहां वन्य जीवों की निगरानी के लिए केयरटेकर को तैनात किया गया है।

इस पार्क में दुर्लभ प्रजाति के वन्य जीवों को लाने के संबंध में शुक्रवार को डीसीएफ आलोक नाथ गुप्ता और एसीएफ अनुराग भटनागर की टीम ने चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन को चिट्ठी लिखी है। बताया जा रहा है कि पार्क में बब्बर शेर को गुजरात के गिर और जयपुर से बाघिन महक को भी लाया जाएगा। कोटा के बायोलॉजिकल पार्क के शूरू होने से एक टूरिस्ट हब के तौर पर बनकर उभरेगा। ऐसे में यहां वन्यजीवों को लोग निहारते नजर आएंगे।

Read More…
राफेल को लेकर राहुल गांधी ने सरकार को घेरा, इस बार किया ये बड़ा दावा
Biological Park: कोटा को बड़ी सौगात, अक्टूबर से खुलेगा प्रदेश का सबसे बड़ा बायोलॉजिकल पार्क