×

Religious places reopen today: राजस्थान में धार्मिक स्थल आज से खुलना शुरू, कई बड़े मंदिर अब भी बंद

 

कोरोना संक्रमण के बीच बंद हुए धार्मिक स्थल अब फिर से खुलने लगे हैं। राजस्थान में कुछ बड़े मंदिरों को बंद रखने का फैसला लिया गय है। इनमें मोती डूंगरी गणेश मंदिर और झारखंड़ महादेव जैसे बड़े मंदिर शामिल हैं। इन धार्मिक स्थलों पर सरकार की गाइड लाइन का पूरा ध्यान रखा जाएगा। सरकारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक, मंदिर परिसरों में भक्तों या श्रद्धालुओं को हैंड सैनिटाइज करना होगा।

इसके साथ ही थर्मल स्कैनिंग के बाद मंदिर में दर्शनों के लिए अनुमति दी जाएगी। श्रद्दालुओं को मंदिर में दर्शनों के लिए सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। मंदिरों के घंटियों को छूने पर भी पाबंदी रहेगी। भक्तों को अभी भगवान को छूने की इजाजत नहीं है। गोविंद देवजी मंदिर महंत ने मीडिया को बताया कि मंदिर खोलने के संबंध में जिला प्रशासन को चिट्ठी लिखकर अवगत कराया गया था। इस पत्र को लेकर विस्तार से चर्चा होनी चाहिए। गोविंद देवजी मंदिर में लाखों भक्त दर्शनों के लिए एकत्रित होते हैं।

उन्होंने कहा कि मंदिर के लिए जब तक विस्तृत रूप रेखा तैयार नहीं होती तब तक सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराना बड़ा मुश्किल होगा। मंदिर परिसर में ज्यादा भीड़ जुटने से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा भी बढ़ सकता है। ऐसे में राज्य सरकार और मंदिर प्रशासन भी कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए फूंक-फूंककर कदम रख रहे हैं। हालांकि, गाइडलाइन में ये भी नहीं लिखा कि किसी धार्मिक स्थल पर सेवा करने वाला कोई संक्रमित होता है तो क्वारेंटाइन का क्या नियम होगा।

Read More…
Delhi Metro Reopening today: 169 दिन बाद मेट्रो सेवा आज से फिर शुरू, यात्रा से पहले जान लें ये नियम
Religious places reopen today: राजस्थान में धार्मिक स्थल आज से खुलना शुरू, कई बड़े मंदिर अब भी बंद