×

Rajasthan Nagar Nigam Election 2020: नगर निगम चुनाव टालने के लिए सरकार पहुंची हाईकोर्ट, 31 मार्च तक का मांगा समय

 

राजस्थान में जयपुर, कोटा और जोधपुर नगर निगमों के चुनावों को स्थगित कराने के लिए राज्य सरकार हाईकोर्ट पहुंची है। सरकार ने राजस्थान HC में प्रार्थना पत्र दायर कर 31 मार्च 2021 तक चुनाव कराने की अनुमति मांगी है। दरअसल, इन तीनों शहरों में 2-2 नगर निगमों के गठन के बाद से लगातार चुनाव टलते आ रहे हैं। कोरोना के बढ़ते खतरे के मद्देनजर अब राज्य सरकार 31 मार्च 2021 तक इन नगर निगम चुनाव कराने के लिए समय चाहती है।

सरकार के हाईकोर्ट में दाखिल किेए गए प्रार्थना पत्र पर इसी सप्ताह सुनवाई होने की संभावना जताई जा रही है। इससे पहले 22 जुलाई को हाईकोर्ट ने 31 अक्टूबर तक चुनाव कराने की मंजूरी प्रदान की थी। हालांकि, राज्य सरकार ने जुलाई में 31 दिसंबर तक चुनाव कराने को लेकर हाईकोर्ट से रियायत मांगी थी। इस पर राज्य निर्वाचन विभाग ने आपत्ति जताते हुए कहा था कि सुप्रीम कोर्ट ने पंचायत चुनाव 15 अक्टूबर तक कराने का आदेश दिया है। इस वजह से इन्हें भी अक्टूबर में कराया जा सकता है।

वहीं अनलॉक-4 की संशोधित गाइडलाइनके बाद प्रदेश की 1002 ग्राम पंचायतों में होने वाले पंच और सरपचों के चुनाव को लेकर संकट गहरा गया है। गृह विभाग की गाइड लाइन आने के बाद रविवार रात को राज्य सरकार ने एक बयान जारी कर कहा कि सरकार के निर्देशों की पंचायत चुनाव में कड़ाई से पालना कराई जाएगी। इसके चलते अगर राजनीतिक रैलियां या सभाएं नहीं होती है तो चुनावी प्रचार का प्रभावित होना स्वाभाविक है।

Read More…
Agriculture Bill 2020: किसान विधेयक पर राज्यसभा में हंगामा, 8 सासंदों को किया निलंबित
India China Standoff: दोनों देशों के बीच सैन्य कमांडर लेवल की बैठक शुरू, इस मुद्दे पर वार्ता संभव