×

Vaccination in Rajasthan: मुख्यमंत्री गहलोत ने दिए वैक्सीनेशन तेज करने के निर्देश, अब गांवों में शुरू होगा विशेष शिविरों का आयोजन

 

जयपुर डेस्क: कोविड-19 के चलते दूसरी लहर का कहर जिस तरह भारत में पड़ा उससे राजस्थान भी अछूता नहीं रहा राजस्थान में कोविड-19 की दूसरी लहर ने जमकर कहर बरपाया और उसका नतीजा यह रहा कि राजस्थान में भी कड़ा लॉकडाउन और कई जन अनुशासन पखवाड़े लगाने पड़े थे।

दूसरी लहर का कहर अब धीरे-धीरे खत्म होने लगा है और इसी के साथ अब राजस्थान में भी अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है और इन सभी के बीच में अब राजस्थान के कांग्रेस के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वैक्सीनेशन कार्यक्रम पर जोर देने की बात की है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में तीसरी लहर पर भी चिंता जताते हुए कहा है कि तीसरी लहर से पहले प्रदेश में वैक्सीनेशन कार्यक्रम को तेज गति देनी होगी ताकि इसे जल्द से जल्द पूर्ण किया जा सके और तीसरे लहर से प्रदेशवासियों को बचाया जा सके। हाल ही में एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उन्होंने कई अधिकारियों से बातचीत करी और उन्होंने इसमें इस बात पर अहम जोर देते हुए कहा कि वैक्सीन ही कोरोनावायरस से बचाव के लिए एक मुख्य उपाय है।

अशोक गहलोत द्वारा शनिवार को ही अपने आवास से एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ही वैक्सीन प्रबंधन को लेकर एक बैठक आयोजित की और उसी दौरान उन्होंने राजस्थान में वैक्सीनेशन के मामलों में अपने आपको अव्वल होने की बात कही और उन्होंने कहा कि इसी तरह से बेहतरीन प्रबंधन के साथ ही इस कार्य को और गति देने की कोशिश अब राजस्थान में की जाएगी।

वही आपको बता दें कि 21 जून को विश्व योग दिवस के साथ ही अब पूरे देश में वैक्सीनेशन का कार्यक्रम में राज्य सरकारों से लेकर केंद्र सरकार ने अपने हाथ में लेने की प्रक्रिया को शुरू कर लिया जाएगा जिसके बाद अब वैक्सीन लगाने का पूरी जिम्मेदारी केंद्र सरकार के हाथ में है।

अब तक की बात करें तो राजस्थान अब तक वैक्सीनेशन कार्यक्रम में अव्वल प्रदेशों में रहा है और अब देखना होगा कि किस तरह से आगे का वैक्सीनेशन कार्यक्रम राजस्थान प्रदेश में होता है।

अशोक गहलोत ने अपनी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कई बातें कहीं उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन सेंटरों पर कोविड-19 के नियमों का पालन हो सोशल डिस्टेंसिंग रहे इस सभी का ध्यान हम सभी को रखना होगा और इसके साथ-साथ उन्होंने राजस्थान में वैक्सीन के वेस्टीज को 1% से भी कम रहने की अपील की है और उन्होंने कहा है कि ओवरऑल वेस्टेज राजस्थान में कम रहा है।