×

#ChakkaJaam: Farmers Protest: देखिए दिल्ली से जम्मू तक चक्काजाम के दौरान कहां क्या रहा असर

 

किसान संगठनों ने कृषि बिलो को वापस लेने को ले कर आज तीन घंटे का चक्काजाम शुरू किया था। किसानों ने दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड को छोड़ कर सारे देश में चक्काजाम का आह्वान किया था। चक्काजाम का हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, मध्य्प्रदेश, महाराष्ट्र और तेलंगना में काफी व्यापक असर देखने को मिला हैं। तो चलिए जानते हैं की चक्काजाम के चलते कहाँ क्या असर रहा हैं :

  • दिल्ली : दिल्ली में चक्काजाम के समर्थन में दिल्ली के शहीदी पार्क में प्रदर्शन कर रहे लगभग 50 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया। साथ ही दिल्ली में प्रदर्शनकारियों के प्रवेश को रोकने के लिए दिल्ली-यूपी के गाजीपुर बॉर्डर पर रैपिड ऐक्शन फोर्स (RAF) समेत सुरक्षाबलों के जवानों को तैनात किया गया है।
  • राजस्थान : चक्काजाम के मध्यनजर राजस्थान के हनुमानगढ़, धौलपुर, गंगानगर, झालावाड़, जयपुर और अलवर सहित अनेक जगह पर राष्टीय राजमार्ग को रोका गया हैं। राजस्थान में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट किया, ‘आंदोलनरत किसानों के राष्ट्रीय व राज्य राजमार्ग चक्काजाम करने के आह्वान का राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी समर्थन करती है। सभी कांग्रेसजनों से निवेदन है कि इस शांतिपूर्ण चक्काजाम को सफल बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।
  • पंजाब : यहां पर सैकड़ों किसान चक्का जाम के समर्थन में राष्टीय राजमार्ग, टोल प्लाजा, स्कूल और सरकारी वाहनों को रोका गया हैं। भरी संख्या में किसानों ने पंजाब से सटी बॉर्डर्स पर भी चक्काजाम किया हैं। यहां के किसानों ने कृषि बिलो को रद्द करने के साथ साथ गड्तंत्र दिवस पर हुई हिस्सा में किसानो पर किये गए केस वापस लेने की भी मांग की है।
  • जम्मू-कश्मीर : किसान संगठनों के राष्ट्रव्यापी ‘चक्का जाम’ के तहत जम्मू-कश्मीर में भी चक्का जाम किया गया है, यहॉँ चक्का जाम’ के तहत जम्मू-पठानकोट राजमार्ग पर प्रदर्शन किया गया और प्रदर्शनकारी ने बताया कि हम सरकार से इन कानूनों को रद्द करने की अपील करते हैं। हम दिल्ली की सीमाओं पर विरोध कर रहे किसानों का समर्थन करते हैं।

  • हरियाणा : विभिन्न किसान संगठन से जुड़े प्रदर्शनकारी किसानो ने चक्का जाम’ के तहत हाइवे जाम किये हैं। हरियाणा में सुरक्षा को दयँ हैं रखते हुए पुलिस सुरक्षा बढ़ाने के साथ साथ कई यातायात के मार्ग भी बदले हैं। इसके अलावा यात्रियों को असुविधासे बचाने के लिए रोडवेज की बसों को भी रोक दिया गया हैं। भारती किसान यूनियन के महासचिव सुखदेव सिंह कोकरिकलां ने कहा कि वह पंजाब के संगरूर, बरनाला और बठिंडा समेत 15 जिलों के 33 स्थानों पर सड़कें अवरुद्ध कर रहे हैं। इससे पहले सुबह के समय किसानों ने दोनों राज्यों में चक्का जाम के लिए प्रदर्शन स्थलों पर एकत्रित होना शुरू कर दिया।
  • कर्नाटक : कर्नाटक में भी चक्का जाम का भारी समर्थन दिखा, बेंगलुरु में किसानों द्वारा बुलाए गए देशव्यापी चक्काजाम के तहत कई लोग येलहंका पुलिस स्टेशन के बाहर प्रदर्शन करके विरोध दर्ज किया। हालाँकि प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया।
  • यूपी : यूपी में किसी भी पहले से भी चक्काजाम पर पाबन्दी थी, हालांकि यूपी के एडीजी लॉ ऐंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा कि किसानों का विरोध शुरू होने के बाद से यूपी पुलिस और प्रशासन ने सुरक्षा के पुरे इंतजाम किये हुए है। इसके साथ ही हमे किसान संगठनों का समर्थन भी मिला जिसके सहयोग और हमारे प्रयासों से अब तक कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है। यूपी में लगभग 144 यूपी-पीएसी कंपनी, 6 अर्धसैनिक कंपनी के साथ वरिष्ठ अधिकारियों को राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों पर तैनात किया गया है। साथ ही फुट पेट्रोलिंग और ड्रोन से नजर रखी जा रही है।

इसी के साथ शांतिपूर्ण तरह से किसानों का चक्काजाम आंदोलन खत्म हुआ है, अभी तक देश के किसी भी हिस्से से हिंसा या किसी और तरह की अप्रिय घटना की जानकारी नहीं मिली हैं।

Kisan Andolan Chakka Jaam: पंजाब और हरियाणा समेत देश के अलग-अलग इलाकों में किसानों के चक्का जाम का खासा असर दिखा। तीन कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग करते हुए किसानों ने राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों पर जाम लगाए रखा।