×

Farmers Protest Updates: दिल्ली सीमा के चारों तरफ जाम, विरोध के बीच NCR में मेट्रो पर रोक

 

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के किसान 26 से 28 नवंबर तक दिल्ली कूच पर निकले हैं। गुरुवार यानी आज किसानों के दिल्ली कूच को रोकने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस और बैरिकेड्ट्स लगाए गए। आज सुबह किसान पटियाल अंबाला हाईवे पर किए बैरिकेड को तोड़ते हुए आगे बढ़े। इस पर पुलिस ने किसानों पर लाठीचार्ज, वाटर कैनन और आंसू गैस के गोले दागकर रोकने की कोशिश की। दि्लली की सभी सीमाओं पर जाम लगा रहा।

किसानों के दि्ल्ली कूच को देखते हुए डीएमआरसी ने एनसीआर से दिल्ली जाने वाली सभी मेट्रो सेवाएं अगले आदेश तक स्थगित कतर दी है। करनाल में किसानों की भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने वाटर कैनन से बौछार की। यहां पर पूरे हरियाणा से भारी मात्रा में किसान सुबह से एकत्रित हुए हैं। दिल्ली गुरुग्राम बॉर्डर पर वाहनों का लंबा जाम लगा रहा।  किसानों के आंदोलन के चलते वाहनों की सख्ती से जांच की जा रही है।

केंद्र सरकार के जिन तीन कृषि कानूनों का किसान विरोध करने के लिए दिल्ली कूच कर रहे हैं इन कानूनों को हाल के दिनों में मोदी सरकार ने संसद से पारित कराया था। इसके बाद राष्ट्रपति की मंजूरी के साथ अब ये कानून का रूप ले चुके हैं। किसान संगठनों की शिकायत है कि नए कानून से कृषि क्षेत्र पूंजीपतियों या कॉरपोरेट घरानों के हाथों में चला जाएगा। इन कानूनों से किसानों को भारी नुकसान होगा।

Read More…
Mumbai Terror Attack: मुंबई आतंकी हमले के 12 साल पूरे, जब गोलियों से दहल उठी मायानगरी तो…
Farmers Protest: अंबाला-पटियाला बॉर्डर पर बवाल, किसानों पर दागे आंसू गैस के गोले…