×

Akali Dal quits NDA: मोदी सरकार को फिर बड़ा झटका, NDA से अलग हुआ शिरोमणी अकाली दल….

 

कृषि बिलों के विरोध में उतरे शिरोमणी अकाली दल ने खुद को एनडीए से अलग कर लिया है। बीजेपी के लिए ये दूसरा बड़ा झटका है। इससे पहले महाराष्ट्र में भाजपा से शिवसेना ने नाता तोड़ दिया था। अब पंजाब में अकाली दल ने एनडीए का साथ छोड़ दिया है। संसद में मोदी सरकार की ओर से पेश किए गए कृषि बिलों के विरोध में शिरोमणी अकाली दल की नेता और मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री हरसीमरत कौर ने हाल में इस्तीफा दिया था।

इसके बाद उनकी पार्टी ने एनडीए का साथ छोड़ दिया है। डेढ़ साल बाद पंजाब में होने वाले चुनावों को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं। वहीं बीजेपी ने कृषि बिलों से नाराज अकाली दल से फिर संपर्क करने की कोई कोशिश नहीं की है। अब बीजेपी ने पंजाब में अकेले ही आगे बढ़ने का फैसला लिया है। लेकिन बीजेपी को इसके लिए पंजाब के ग्रामीण इलाकों में जनाधार बनाना होगा। ये वही क्षेत्र है जहां पार्टी को किसानों का सबसे ज्यादा विरोध का सामना करना  होगा।

दरअसल, बीजेपी पंजाब में शहरी मतदाताओं वाली पार्टी है। यहां के केवल 7 से 8 जिलों में ही उसका असर नजर आता है। नवजोत सिंह सिद्धू के जाने के बाद उसके पास कोई बड़ा सिख नेता भी नहीं बच सका है। साल 2019 में उसे 10 फीसदी वोट मिल पाए थे और पंजाब से केवल दो एमपी और विधायक ही जीत पाए थे। राजनीतिक पंडितों का कहना है कि 2022 के चुनावों से पहले बीजेपी छोटे दलों को साथ लेने की तलाश में है।

Read More…
Farm law protest: कृषि कानून के विरोध में किसानों का हल्ला बोल, संसद के पास ट्रैक्टर में लगाई आग
Dungarpur Violence: चार दिन के उपद्रव के बाद महापड़ाव खत्म, उदयपुर-अहमदाबाद हाईवे पर यातायात बहाल