×

FARMERS PROTEST : ओडिशा में पहुंचे टिकैट, किसानो का जताया आभार

 

किसान नेता राकेश टिकैत ने ओडिशा की अपनी पहली यात्रा में, कृषि कानूनों को वापस लेने की अपनी मांग दोहराई और कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कोई समझौता नहीं होगा।

राकेश टिकैत ने शुक्रवार को ओडिशा के भुवनेश्वर से 50 किलोमीटर दूर चंडीखोल में एक महापंचायत का आयोजन किया और केंद्र द्वारा लाये गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का समर्थन करने का आग्रह किया। टिकैत ने ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजेडी सरकार से भी आग्रह किया कि वह कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए किसानों की आंदोलन का समर्थन करे।

राकेश टिकैत सुबह 11: 00 बजे भुवनेश्वर पहुंचे और उनका स्वागत नवनिर्माण कृषक संगठन (एनकेएस) के राष्ट्रीय संयोजक अक्षय कुमार, कांग्रेस विधायक मोहम्मद मोक्विम और वरिष्ठ कार्यकर्ता राकेश दास ने किया। भुवनेश्वर पहुंचने के बाद, टिकैत सीधे किसान महापंचायत में भाग लेने के लिए चंडीखोल में पहुंचे। महापंचायत में शामिल होने के लिए सैकड़ों किसान जाजपुर जिले के चंडिकोल में एकत्र हुए थे।

महापंचायत में बोलते हुए, टिकैत ने देश भर के किसानों के मुद्दों पर रौशनी डाली और कहा कि केंद्र द्वारा पेश किए गए कृषि कानून “काले कानून” हैं और इन्हें जल्द से जल्द वापस लेने की आवश्यकता है।

टिकैत ने कहा, “मैं ओडिशा के प्रत्येक किसान को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने दिल्ली में चल रहे हमारे आंदोलन में भाग लिया। यह एक बड़ा प्रभाव डालता है।” टिकैत ने कहा कि एमएसपी पवित्र है और किसी भी परिस्थिति में विरोध करने वाले किसान इसके साथ समझौता नहीं करेंगे। टिकैत ने कहा, “एमएसपी पूरे देश में किसानों को लाभान्वित करेगा।”