×

Nagaland के स्वास्थ्य मंत्री, छात्र संगठनों ने की हत्या की निंदा

 
नागालैंड न्यूज़ डेस्क !!! नागालैंड के स्वास्थ्य मंत्री पाइवांग कोन्याक ने ड्रग पेडलर द्वारा टिज़िट के एक छात्र नेता की हत्या की निंदा की। नागा स्टूडेंट्स फेडरेशन (एनएसएफ) सहित कई छात्र संगठनों ने भी इस घटना की निंदा की है। मंत्री ने कहा, "हम अपने प्रिय प्रिय श्री अहोआ कोन्याक, टिज़िट एरिया स्टूडेंट्स यूनियन के एक्शन कमेटी के अध्यक्ष की दुखद मौत के बारे में सुनकर बेहद स्तब्ध और दुखी हैं।"

टिज़िट निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचित प्रतिनिधि के रूप में, कोन्याक ने "जघन्य कृत्य" की निंदा की। मंत्री ने कानून लागू करने वाली एजेंसियों से एक ईमानदार जांच करने और पीड़ित और उसके परिवार को बिना किसी देरी के न्याय दिलाने का आग्रह किया। “वह एक युवा और समर्पित नेता थे जो छात्र समुदाय के कल्याण के लिए हमेशा खड़े रहे। छात्र संघ के लिए उनकी प्रतिबद्धता, जुनून और बलिदान को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा।”

नागा स्टूडेंट्स फेडरेशन (NSF) ने उस कृत्य की निंदा की जिसमें एक ड्रग पेडलर द्वारा नमसा तिजिट में मृतक की हत्या कर दी गई थी। इसमें मांग की गई है कि अपराधी को कड़ी सजा दी जाए और संबंधित प्राधिकरण तुरंत ड्रग्स और अन्य अवैध पदार्थों की आमद को रोकने के लिए सभी उपाय करे जो वर्तमान में युवाओं और नागा समाज के मनोबल को खराब कर रहे हैं।

कोन्याक छात्र संघ (केएसयू) ने भी सुबह करीब आठ बजे हुई इस घटना की निंदा की है। केएसयू ने कहा, "ज्वलंत मुद्दों में से एक और नागरिक समाजों के साथ-साथ सरकार के बीच प्राधिकरण के सभी स्तरों पर व्यापक रूप से चर्चा की गई, विशेष रूप से मोन और नागालैंड में शराब और नशीली दवाओं के दुरुपयोग का गंभीर खतरा है।" जिले में अवैध नशीली दवाओं के उपयोग और पदार्थों के संकट को खत्म करने के केएसयू प्रयास के हिस्से के रूप में, निरीक्षण समय-समय पर आयोजित किए जाते हैं। “हालांकि, एक छात्र निकाय के रूप में, वांछित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए संघ के पास पर्याप्त संसाधन, जनशक्ति और कानूनी सहायता नहीं है। नशीली दवाओं के निषेध से संबंधित सरकार द्वारा किए गए अधिकांश उपाय आज तक एक मृत नीति बने हुए हैं।

केएसयू के अनुसार, हाल की घटना कोन्याक समुदाय के लिए एक वेक-अप कॉल है और यदि सरकार अडिग रहती है तो केएसयू को अपनी इच्छा से कार्य करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। इसने चेतावनी दी कि किसी भी अप्रिय परिणाम के लिए पूरी तरह से सरकार को जिम्मेदार ठहराया जाएगा। केएसयू ने कानून लागू करने वाली एजेंसियों से कानून के अनुसार अपराधी को दंडित करने और निर्दोष मृतकों को जल्द से जल्द न्याय दिलाने की भी अपील की।