×

Nagaland हत्याकांड में कोन्याकों ने 10 दिनों का अल्टीमेटम बढ़ाया

 

नागालैंड न्यूज डेस्क् !!! कोन्याक जनजाति 15 जनवरी से अपनी अल्टीमेटम अवधि को 10 दिनों के लिए और बढ़ाएगी। यह 10 जनवरी को सरकार को दिए गए 30 दिनों के अल्टीमेटम के बाद आता है। जनजाति ने मांग की थी कि नागरिकों की हत्याओं में शामिल सभी अधिकारियों और जवानों पर लागू सिविल कोर्ट के तहत मामला दर्ज किया जाए और की गई कार्रवाई पर रिपोर्ट सार्वजनिक की जाए। पिछले साल 4 दिसंबर को ओटिंग में सुरक्षा बलों ने 13 नागरिकों को मार गिराया था। एक दिन बाद, मोन शहर में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान एक और नागरिक की मौत हो गई।

कोन्याक्स ने चेतावनी दी कि अगर सरकार अपनी मांग को पूरा करने में विफल रहती है, तो पूर्वी नागालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन (ईएनपीओ) के एक प्रस्ताव के अनुसार, जनजाति अपने पारंपरिक अधिकार क्षेत्र में सभी राष्ट्रीय आयोजनों से दूर रहेगी। कोन्याक शिखर सम्मेलन के दौरान, जनजाति ने मोन शहर में एक प्रस्तावित स्थल पर "नरसंहार पार्क" स्थापित करने का भी संकल्प लिया। कोन्याक यूनियन (केयू) कोन्याक स्टूडेंट्स यूनियन (केएसयू), और कोन्याक न्युपुह शेको खोंग (केएनएसके) ने बताया कि यतोंग, ओटिंग में 4 दिसंबर की घटना के सभी अवशेषों को मोन टाउन लाया जाएगा और प्रस्तावित पार्क में संरक्षित किया जाएगा। साइट कोन्याक सिविल सोसाइटी संगठनों (सीएसओ) द्वारा मांग की गई थी और जिला प्रशासन द्वारा आवंटित की गई थी।

इसके अलावा, 14 दिसंबर को लॉन्गलेंग में अपनाए गए ईएनपीओ प्रस्ताव के अनुसार, भारतीय सशस्त्र बलों के खिलाफ घोषित "असहयोग" न्याय मिलने तक लागू रहेगा। जनजाति ने भारत के राष्ट्रपति को प्रस्तुत अपनी मांगों की पुष्टि की जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया था कि "4 और 5 दिसंबर 2021 को 14 निर्दोष कोन्याक युवाओं की हत्या में शामिल सभी रैंक और फाइलों पर लागू सिविल कोर्ट में मुकदमा चलाया जाना चाहिए" और "न्याय लिया गया" रिपोर्ट को सार्वजनिक डोमेन के सामने लाया जाना चाहिए।" शिखर सम्मेलन ने यह भी संकल्प लिया था कि नागरिक-आबादी क्षेत्र के भीतर स्थित मोन जिले के भीतर सभी नामित सेना शिविरों को खाली कर देना चाहिए और अपने शिविरों को नागरिक बहुल क्षेत्र से दूर स्थानांतरित करना चाहिए। इसमें कहा गया है कि विशेष जांच दल (एसआईटी) और सेना की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी की प्रमाणित रिपोर्ट दोनों पक्षों से आवश्यक औपचारिकताएं पूरी होने के बाद कोन्याक यूनियन के साथ साझा की जानी चाहिए।