×

Motera Cricket Stadium: दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा स्टेडियम का नाम अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम होगा, राष्ट्रपति ने उद्घाटन किया

 

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा स्टेडियम का नाम अब नरेंद्र मोदी के नाम से रखने का ऐलान किया गया है। आज से यहां भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच का आगाज होगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस नवनिर्मित स्टेडियम का उद्घाघटन किया है। उनके साथ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे।

एशियन क्रिकेट काउंसिल के चेयरमैन जय शाह ने राष्ट्रपति कोविंद को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। करीब 700 करोड़ रुपये की लागत से बने इस स्टेडियम में ओलिंपिक साइज का स्विमिंग पूल भी है। स्टेडियम में 4 ड्रेसिंग रूम हैं। इस स्टेडियम का परिसार 63 एकड़ में फैला है। मोटेरा स्टेडियम की खास बात ये होगी कि बारिश में भी मैच रद्द नहीं होगा और 30 मिनट में इसका मैदान सूख जाएगा। आमतौर पर क्रिकेट स्टेडियम में हम देखते हैं कि दर्शक हमेशा आगे की लाइन में ही बैठना पसंद करते हैं।

मोटेरा स्टेडियम की खास बात यह है कि स्टेडियम के पीच में एक भी पिलर नहीं है। इसका मतलब है कि किसी भी स्टैंड में बैठकर मैच देखने का लुत्फ उठाया जा सकता है। इससे पहले दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न का नाम लिस्ट में सबसे उपर था। मोटेरा स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार से बढ़ाकर 1 लाख 32 हजार कर दी गई है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की क्षमता 1 लाख दर्शक है। इसके चलते मोटेरा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है।