×

Weather Forecast: महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया अलर्ट

 

भारत में इन दिनों मानसून की सक्रियता तेजी के साथ देखने को मिल रही है। इस लिहाज से दिश के कई हिस्सों में जोरदार बारीश हो रही है। कई राज्यों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। इससे लाखों लोग प्रभावित हो चुके हैं। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में देश के कई हिस्सों में जोरदार बारिश होने के आसार बने हुए हैं। इस वजह से कहीं रेड अलर्ट तो कहीं ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) का कहना है कि अभी बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है। कई राज्यों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभवाना है। महाराष्ट्र के कई इलाकों में तेज बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इनमें मुंबई, ठाणे और कोंकण सहित कई इलाके शामिल हैं। वहीं पालघर और मुंबई के साथ-साथ कई हिस्सों में आंधी के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है। महाराष्ट्र के अलावा उत्तर प्रदेश,मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, पूर्वी राजस्थान, गुजरात और तटीय कर्नाटक के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम वर्ग की बारिश हो सकती है। पहाड़ी इलाके उत्तराखंड, हिमाचरल प्रदेश में भी तेज बारिश के आसार बने हुए हैं।

बिहार और असम में भारी बारिश की वजह से बाढ़ का खतरा लगातार बना हुआ है। बिहार में बारिश और बाढ़ से 83.92 लाख लोग प्रभावित हो चुके हैं। जबकि 27 लोगों की बाढ़ से मौत हुई है। राज्य के 16 जिले पूरी तरह से बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं। कई नदियां उफान पर हैं। असम में भी बाढ़ से 56 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। जबकि 113 लोगों की मौत हुई है।

Read More…
राफेल को लेकर राहुल गांधी ने सरकार को घेरा, इस बार किया ये बड़ा दावा
Biological Park: कोटा को बड़ी सौगात, अक्टूबर से खुलेगा प्रदेश का सबसे बड़ा बायोलॉजिकल पार्क