×

madhya pradesh में सोमवार से आंशिक तौर पर खुलेंगे स्कूल

 

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते बंद किए गए स्कूल सोमवार से आंशिक रूप से खुल जाएंगे। नौवीं से 12वीं तक की कक्षा के सरकारी और निजी विद्यालयों में नियमित रूप से कक्षाएं तो नहीं लगेंगी, मगर शिक्षकों को नियमित तौर पर विद्यालय में उपस्थित रहना होगा। विद्यार्थी परिजनों की सहमति से पूरे एहतियात बरतते हुए स्कूल जा सकेंगे। आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, स्कूलों में नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं सोमवार से चलेंगी। कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी किया गया है, जो कि शासकीय एवं निजी, दोनों विद्यालयों पर लागू होगा। कोविड संक्रमण को रोकने के लिए सामान्य और विशेष एहतियाती उपायों का सख्ती से पालन करना होगा।

आंशिक रूप से खुलने वाले विद्यालय में शिक्षक एवं विद्यार्थी छह फुट की शारीरिक दूरी, फेस-कवर या मास्क का उपयोग, बार-बार साबुन से हाथों को धोने या सैनिटाइज करने का अनिवार्य रूप से इंतजाम करना होगा। विद्यालय की सभी ऐसी सतहों एवं उपकरणों का कक्षा शुरू होने एवं समाप्ति के बाद एक प्रतिशत हाइपोक्लोराइड के उपयोग से डिसइन्फेक्शन (कीटाणु शोधन) करना अनिवार्य होगा।

पानी और हाथ धोने के स्थानों एवं शौचालयों की सफाई की जाएगी। शौचालयों में साबुन एवं अन्य सामान्य क्षेत्रों में सैनिटाइजर की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। सार्वजनिक स्थलों पर थूकना वर्जित होगा। स्कूल के प्रवेश-स्थान पर हाथ की स्वच्छता के लिए सैनिटाइजर, डिस्पेंसर और थर्मल स्केनिंग की व्यवस्था होगी।

बताया गया है कि स्कूल में केवल कोरोना नेगेटिव व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति होगी। विद्यालय में कोविड-19 के निवारक उपायों संबंधी पोस्टर प्रदर्शित किए जाएंगे। आगंतुकों का प्रवेश सख्ती से प्रतिबंधित रहेगा। कंटेनमेंट जोन में विद्यालय खोलने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही कंटेनमेंट जोन में रहने वाले विद्यार्थियों, शिक्षकों और कर्मचारियों को स्कूल में आने की अनुमति नहीं होगी।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

IPL-13 : कोहली की बेंगलोर के सामने वार्नर की सनराइजर्स