×

Shivraj Chauhan:कोरोना के चलते माता पिता को खोने वाले बच्चो को मदद करेगी शिवराज सरकार

 

कोरोना के काल में ऐसे कई मामले सामने आये है जब पति पत्नी दोनों कोरोना संक्रमण के चलते इसदुनिया से अलविदा कहना पड़ा हो। इसके चलते कई बच्चे अनाथ हो गए है और इसके साथ ही कई परिवारों पर इस दौरान पहाड़ सा टूट पड़ा है। ऐसे समय में मध्य प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि वह उन बच्चों को मुफ्त शिक्षा और 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन प्रदान करेगी जिनके माता-पिता की मृत्यु COVID-19 से हुई है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने कई परिवारों को बुरी तरह प्रभावित किया है। बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया है, जबकि वृद्ध लोग अकेले रह गए हैं क्योंकि उनकी देखभाल करने वालों की वायरल संक्रमण के कारण मृत्यु हो गई।

उन्होंने कहा, “जिन बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया है, हम उन्हें मुफ्त शिक्षा प्रदान करेंगे। उन्हें मुफ्त राशन प्रदान किया जाएगा, भले ही वे इसके लिए पात्र न हों।” ऐसे परिवार और बच्चो को प्रति माह 5,000 रूपये की पेंशन दी जाएगी।” चौहान ने आगे कहा कि जिन बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया है, उनकी जिम्मेदारी मध्यप्रदेश सरकार की होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, “वे राज्य के बच्चे हैं और अब से राज्य उनकी देखभाल करेगा।”मालूम हो इससे पहले कल दिल्ली सरकार ने भी ऐसी ही घोषणा की थी और कहा था की जो बच्चे महामारी के दौर में अनाथ हुए है उनकी पढ़ाई का खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी और साथ ही सरकार उन लोगो की भी मदद करेगी जिनके घर में अब कोई भी कमाने वाला शेष नहीं रह गया है।