×

मध्य प्रदेश में 2 माह के बच्चे ने कोरोना से जंग जीती

 

मध्यप्रदेश में दो माह के एक बच्चे ने कोरोना के खिलाफ जंग जीतने में कामयाबी हासिल की है। मामला छतरपुर जिले के खजुराहो का है। बताया गया है कि छतरपुर जिले के खजुराहो में रहने वाला एक दंपति जो दिल्ली में काम करता था, उसके यहां 13 जून को एक शिशु का जन्म हुआ। उस वक्त मां कोरोना से संक्रमित थी। बच्चे को जन्म देने के कुछ समय बाद वह दंपति अपने गांव लौट आए। एक महीने के बाद जब बच्चा बीमार हुआ तो उसका कोविड टेस्ट करवाया गया। शिशु की रिपोर्ट पॉजीटिव आने पर उसे खजुराहो कोविड केयर सेंटर में रखा गया।

सेंटर के प्रभारी डॉ़ विनीत शर्मा ने बताया कि चूंकि छह माह तक शिशु को केवल स्तनपान कराया जाना चाहिए, इसलिए बच्चा पूरी तरह मां के दूध पर आश्रित था। मां और शिशु के लिए सेंटर में खास इंतजाम किए गए। इलाज के दौरान भी सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए शिशु को स्तनपान कराना जारी रखा गया।

डॉ. शर्मा के अनुसार, विश्व स्वास्थ्य संगठन के नियमानुसार भी नवजात को किसी भी अवस्था में मां का दूध देने की अनुशंसा की जाती है और इससे शिशु की रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ती है। इस दंपति ने भी स्तनपान के निर्देशों को माना, उसका पालन किया। इसका नतीजा यह हुआ कि शिशु कोराना के संक्रमण से मुक्त हो गया।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस