×

Indore कोयले की आपूर्ति घटने से कंपनियां चिंतित

 

 
मधय प्रदेश न्यूज़ डेस्क !!!देश में घटती आपूर्ति के बीच कोयले की कीमतों में बढ़ोतरी से मध्य प्रदेश के कोयला निर्भर उद्योग प्रभावित हो रहे हैं, जो परिचालन की लागत में तेज उछाल, तेजी से घटते माल और अंतरराष्ट्रीय ऑर्डर खोने से चिंतित हैं।कपड़ा, पेपर मिल, रोलिंग मिल और कुछ दवा इकाइयां बॉयलर और थर्मल पैक चलाने के लिए कोयले का उपयोग करती हैं, लेकिन आयातित कोयले की कीमतों में तेज उछाल ने संयंत्रों को चालू रखने के लिए गंभीर चुनौतियां पेश की हैं। मध्यप्रदेश में बॉयलर निदेशालय में करीब 700 बॉयलर पंजीकृत हैं। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक इनमें से करीब 70 फीसदी कोयले पर चलते हैं।
पीथमपुर पेपर मिल के मालिक वीरेंद्र पटेल ने कहा, “मेरे पास कोयले का स्टॉक खत्म हो गया है और बॉयलरों को खिलाने के लिए गुजरात बंदरगाह से ट्रक लोड करने के लिए गुरुवार तक इंतजार करना होगा। मेरे कारखाने में 70 कर्मचारी हैं और यह अनिश्चितता मेरे व्यवसाय को खत्म कर रही है।" पटेल ने कहा कि उन्हें प्रतिदिन लगभग 30 टन कोयले की आवश्यकता होती है। इंदौर और आसपास के क्षेत्रों में लगभग 6 पेपर मिल हैं और इस क्षेत्र द्वारा दैनिक कोयले की खपत 100 टन के करीब है।
एक अन्य पेपर मिल मालिक बीडी पटेल, जो प्रति दिन 100 टन क्राफ्ट पेपर का उत्पादन करते हैं, ने कहा, “मैंने अपनी दैनिक कोयले की आवश्यकता का आधा हिस्सा वैकल्पिक ईंधन में स्थानांतरित कर दिया है क्योंकि बढ़ती कीमतों और बाजार में अपर्याप्त आपूर्ति को देखते हुए कोयले पर संयंत्र चलाना असंभव हो गया है। .

इंदौर न्यूज़ डेस्क !!!