×

लॉकडाउन 2.0: बिज़ गर्मी महसूस करते हैं

 

कोच्चि: पीजी वर्गीस, कलूर में एक छोटे पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक दुकान मालिक, पिछले साल के लॉकडाउन की परेशान यादों को याद करता है। यद्यपि वह कोविड संक्रमण से दूर रहने में कामयाब रहा, अपने व्यापार को पूर्ण शटडाउन के दौरान नाकाम किया गया। चूंकि लॉकडाउन राज्य में वापसी करता है, विभिन्न प्रकार के विभिन्न लोगों को डर लगता है कि उन्हें फिर से गंभीर नुकसान हो सकता है जो उन्हें अपने उद्यमों को एक बार और सभी के लिए हवा देने के लिए प्रेरित करेगा।

“हालांकि हमारे पास कॉविड -19 स्थिति के चलते लॉकडाउन का सहारा लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, लेकिन सरकार से समर्थन सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है। 2020 में, यहां तक ​​कि जब दुकानों को लंबी अवधि के लिए बंद कर दिया गया था, तब भी हमें अपने किराए, बिजली शुल्क, ऋण ब्याज और अन्य खर्चों को भेजना था। फिर भी, कुछ बैंकों ने व्यापारियों को अधिस्थगन विकल्प प्रदान किया था। केरल मर्चेंट्स चैंबर ऑफ कॉमर्स (केएमसीसी) के अध्यक्ष जी कार्तिकेयन ने कहा, “इस बार उद्योग को इस समय बड़े समर्थन की आवश्यकता है।”

दूसरी तरफ, कई लोग संसाधनों को संरक्षित करने और स्थिति सामान्य होने के बाद खोए हुए व्यवसाय को वापस पाने के लिए देख रहे हैं। “एक महामारी स्थिति में, हमें अर्थव्यवस्था पर स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना होगा। हालांकि हम ऋण पुनर्गठन और अन्य कदमों की मांग कर सकते हैं, स्थिति फैलाने में कठोर उपायों की मांग करती है। कॉचिन चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष के हरिकुमार ने कहा, “उद्योग को बाजार में फिर से प्रवेश करके उछाल पर अपने संसाधनों और पूंजी और नकदी को संरक्षित करना होगा।”

भविष्य की चिंताओं के बीच, उद्योगपतियों का मानना ​​है कि इस बिंदु पर उम्मीद करने के लिए बहुत कम है। “हालांकि हम एक बेहतर कल की उम्मीद करते हैं, हम सभी जानते हैं कि यह एक आसान प्रक्रिया नहीं होगी। बाजार एक वसूली प्रक्रिया में रहा है और एक और लॉकडाउन की घोषणा निश्चित रूप से उस प्रक्रिया को खत्म कर देगी। कई क्षेत्रों में इस परीक्षण अवधि का सामना करने की शक्ति नहीं हो सकती है। हेल्थकेयर सेक्टर के अलावा, कोई अन्य क्षेत्र इन दिनों किसी भी प्रगति का प्रबंधन नहीं कर रहा है। जैसे ही सरकार अंधेरे में घूम रही है, इस समय ऐसा करने के लिए कुछ भी नहीं है, “हरिकुमार ने कहा।