×

Kerala Plane Crash: विमान का कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर और DFDR मिला, हादसे का खुलेगा राज

 

केरल के कोझिकोड़ में शुक्रवार की शाम को हुए विमान हादसे ने हर किसी के रोंगटे खड़े कर दिए। लैंडिंग के दौरान एयर इंडिया का विमान क्रैश हो गया। इसमें 18 लोगों की मौत हो चुकी है। घटना की जांच शुरू कर दी गई है। बताया जा रहा है कि जो विमान क्रैश हुआ उसका डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्ड मिल गया है। बताया जा रहा है कि अब हादसे के असली कारणों का पता लग सकेगा।

रिपोर्ट के अनुसार, इस बॉक्स के मिलने से ये जांच में मददगार साबित होगा। डीएफडीआर से विमान हादसे के बारे में जानकारी हासिल करने में मदद मिल सकेगी। इसके साथ ही जांच कर्मचारियों ने कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर यानी सीवीआर को भी तलाश लिया है। जांच अधिकारियों का कहना है कि आगे की इन्वेस्टिगेशन के लिए फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्ड को दिल्ली लाया जाएगा। इनसे विमान हादसे के असली कारणों का पता लगाने में आसानी होगी। हादसे के बाद से घटनास्थल से साक्ष्य जुटाने की कोशिश की जा रही है ताकि पूरी सच्चाई सामने आ सके।

कोझिकोड़ में एयर इंडिया के प्लेन हादसे को लेकर कई कारण बताए जा रहे हैं। वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया एक्सप्रेस का प्लेन AXB-1344 दुबई से कोझीकोड पहुंचा था। क्रैश लैंडिंग के दौरान विमान दो टुकड़ों में तब्दील हो गया। इस हादसे में दो पायलट सहित 18 लोगों की मौत हो गई। जबकि 170  लोगों को बचा लिया गया है। एयर इंडिया विमान में 190  लोग सवार थे।

Read More…
Kerala Plane Crash: केरल विमान हादसे के हो सकते हैं ये तीन बड़े कारण
Coronavirus Updates: कोरोना संक्रमितों की संख्या 21 लाख के करीब, 24 घंटे में 61 हजार नए केस